अगले महीने में चालू होगा दूसरा पीपा पुल

6th April 2017 0 By Deepak Kumar


पटना : गांधी सेतु के पूरब भाग में बन रहे दूसरे पीपा पुल मई के दूसरे सप्ताह तक चालू हो जायेगा. दूसरे पीपा पुल के चालू होने पर हाजीपुर से पटना आना आसान होगा. वर्तमान में चालू पीपा पुल के बगल में ही दूसरा पीपा पुल तैयार हो रहा है. अभी चालू पीपा पुल से केवल हाजीपुर से पटना आने की सुविधा है. डेढ़ किलोमीटर लंबा बन रहे दूसरे पीपा पुल के निर्माण में 157 पीपा सेट लगेंगे. पीपा सेट करने का काम गंगा में दो चैनल में होना है.

छोटे चैनल में 12 व बड़े चैनल में 145 पीपा सेट लगेंगे. मिली जानकारी के अनुसार छोटे चैनल में पीपा सेट करने का काम शुरू हो गया है. बड़े चैनल में एक माह में पीपा सेट लगाने का काम होगा. पुल निर्माण निगम के सूत्रों ने बताया कि पीपा को अप्रैल तक तैयार कर मई के दूसरे सप्ताह तक पुल तैयार कर इसे चालू कर दिया जायेगा. दूसरा पीपा पुल तैयार होने के बाद वर्तमान में चालू पीपा पुल से पटना से हाजीपुर लोग जा सकेंगे. दूसरे पीपा पुल से हाजीपुर से पटना लोग आयेंगे.

तैयार हो रहा एप्रोच रोड : हाजीपुर साइड में गांधी सेतु की पाया संख्या एक से होकर गंगा ब्रीज थाने के समीप सड़क से जोड़ने के लिए एप्रोच रोड तैयार किया जा रहा है. पटना साइड में एप्रोच रोड तैयार है.

जानकारों के अनुसार गांधी सेतु के दोनों तरफ पीपा पुल बनाने का पहले निर्णय हुआ था. गांधी सेतु के पूरब भाग में पीपा पुल तैयार हो गया. सेतु के जीर्णोद्धार को लेकर पश्चिमी भाग में सेतु की कटिंग को लेकर किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इस वजह से पीपा पुल को पूरब साइड में ही बनाने का निर्णय लिया गया. दोनों पीपा पुल के निर्माण पर 89 करोड़ खर्च होंगे. दो पीपा पुल के बनने पर एक से पटना से हाजीपुर जाने व दूसरे से हाजीपुर से पटना आने का काम होगा.

Advertisements