आंधी-तूफान से अब तक 109 की मौत, 17 राज्यों को जारी किया गया अलर्ट

तेज बारिश और आंधी से उत्तर भारत के कई राज्य प्रभावित हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने आज भी कई जगहों पर मौसम बिगड़ने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने 17 राज्यों में भारी बारिश और आंधी की संभावना जताई है. यूपी और राजस्थान में अब तक आंधी-तूफान में मरने वालों की संख्या 100 के पार हो गई है. अकेले यूपी में ही 73 लोगों की मौत हुई है.

 

 

इन राज्यों को जारी किया अलर्ट

देखा जाए तो तकरीबन पूरे देश में ही बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट है. जिन राज्यों को अलर्ट किया गया है उनमें यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में कुछ जगहों पर गरज के साथ तूफान और आंधी आ सकती है. इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और दक्षिण कर्नाटक में कुछ जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है.

 

 

 

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा मौतें

भारी बारिश और आंधी का असर बसे ज्यादा उत्तर प्रदेश पर पड़ा है. यहां कुल 73 लोग काल के गाल में समा गए, 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. यूपी में सबसे ज्यादा मौंते ताजनगरी आगरा में हुई हैं. पूरा प्रशासन प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य में जुटा हुआ है.

 

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने अपने जिलों में आंधी-तूफान प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिजनों को 24 घंटे के भीतर राहत पहुंचाने का निर्देश दिया है. योगी सरकार ने मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान भी किया है.

 

 

क्या है राजस्थान का हाल?

आंधी-तूफान से राजस्थान में 38 लोगों की मौत हुई और 100 अन्य घायल हुए. राजस्थान में सबसे ज्यादा भरतपुर जिला प्रभावित हुआ, जहां 19 लोगों की मौत हो गई. अलवर और धौलपुर में 9-9 लोगों की मौत हुई. धौलपुर में जिन दो लोगों की मौत हुयी उसमें दो लोग उत्तरप्रदेश के आगरा के थे. मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता मिलेगी और घायलों को 60 हजार से दो लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जायेगी.

 

 

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने दुख जताया

आंधी और तेज बारिश में तबाही पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने दुख जाताया है. उत्तरप्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के कारण जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को राज्यों के साथ समन्वय बनाने और प्रभावितों को तुरंत राहत सुनिश्चित करने को कहा है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *