आस्ट्रेलिया को हराकर भारत बना नंबर वन,हार्दिक पांड्या बने MAN OF THE MATCH

आस्ट्रेलिया को हराकर भारत बना नंबर वन,हार्दिक पांड्या बने MAN OF THE MATCH

24th September 2017 0 By Kumar Aditya

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में खेले गए तीसरे वनडे में मेजबान टीम ने मेहमान टीम को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पांच वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली साथ ही वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 293 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 294 रन का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य को भारत ने 47.5 ओवर में 5 विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत वनडे रैंकिंग में भी नंबर एक पर आ गया।

हार्दिक, रोहित व रहाणे का अर्धशतक

भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के तौर पर लगा। पिछले दो मैचों में लगातार फेल हो रहे रोहित कमाल के फॉर्म में नजर आ रहे थे। उन्होंने 71 रन की शानदार पारी खेली साथ ही पहले विकेट के लिए रहाणे के साथ 139 रन की साझेदारी की। रोहित का विकेट कूल्टर नाइल ने लिया। रहाणे ने एक बार फिर से 70 रन की अच्छी पारी खेली। वो कमिंस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। विराट कोहली ने 28 रन की पारी खेली। एस्टन एगर की गेंद पर वो फिंच के हाथों कैच आउट हुए। केदार जाधव सिर्फ दो रन बनाकर केन रिचर्डसन की गेंद पर कैच आउट हुए। हार्दिक पांड्या 78 रन बनाकर आउट हुए। पैट कमिंस की गेंद पर उनका कैच केन रिचर्डसन ने लपका। उन्होंने 72 गेंदों पर 78 रन बनाए। मनीष पांडे 36 रन बनाकर जबकि धौनी 3 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने दो जबकि नाथन कूल्टर नाइल, केन रिचर्डसन और एस्टन एगर ने एक-एक विकेट लिए।

फिंच और स्मिथ की शानदार पारी

भारत को पहली सफलता दिलाई हार्दिक पांड्या ने। पांड्या ने डेविड वॉर्नर को 42 रन पर बोल्ड कर उनकी पारी का अंत कर दिया। चोट के बाद वनडे क्रिकेट में शानदार वापसी करते हुए फिंच ने 124 रन की शतकीय पारी खेली। फिंच को कुलदीप यादव ने केदार जाधव के हाथों कैच आउट करवाया। कंगारू कप्तान स्मिथ भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन कुलदीप ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया और 63 रन पर जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट करवाया। ग्लेन मैक्सवेल को युजवेंद्र चहल ने 5 रन पर विकेट के पीछे स्टंप आउट करवाया। धौनी ने मैक्सवेल को स्टंप किया। 04 रन पर खेल रहे ट्रेविस हेड को बुमराह ने बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। हैंड्सकौंब को बुमराह ने तीन पर पर कैच आउट करवाया। स्टॉयनिस 27 और एगर 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो जबकि चहल और पांड्या ने एक-एक विकेट लिए।

Advertisements