Cricket NATIONAL

एमएस धोनी ने हासिल किया एक और मुकाम, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

एमएस धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में अपने 300 वनडे कैच पूरे किए. (फोटो : PTI)
एमएस धोनी ने अपने वनडे करियर में बतौर विकेटकीपर एक खास मुकाम हासिल किया है.
लॉर्ड्स : टीम इंडिया के विकेटकीपर और बेहतरीन फिनशनर माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे दूसरे मैच में एक और खास मुकाम हासिल कर लिया. इस मैच में पहली पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी के दौरान 37 ओवर में उमेश यादव की गेंद पर जब धोनी ने जोस बटलर का कैच पकड़ा तब धोनी ऐसे पहले भारतीय विकेट कीपर बन गए जिन्होंने अपने वनडे करियर में 300 कैच लिए हों. धोनी अब दुनिया के चौथे ऐसे विकेटकीपर बन गए हैं जिन्होंने 300 या उससे ज्यादा कैच लिए हैं.

धोनी से ज्यादा श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 402, दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर ने 403, और ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने 417 कैच लिए हैं. धोनी के पीछे न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम हैं जिन्होंने 262 विकेट लिए हैं. खास बात यह है कि इस समय इन विकेटकीपरों में से केवल धोनी ही वनडे क्रिकेट खेल रहे हैं. धोनी कम से कम अगले साल होने वाले वर्ल्डकप तक जरूर खेलेंगे.

इससे पहले भी इंग्लैंड दौरे की टी20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में धोनी ने एक और उपलब्धि अपने नाम की थी जो अब तक टी20 इंटरनेशनल में कोई भी विकेटकीपर हासिल नहीं कर पाया था. मैच के अंतिम ओवर में सिद्धार्थ कौल की तीसरी गेंद पर जब धोनी ने लियाम प्लैंकट का कैच पकड़ा तब वे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पांच कैच लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हो गए थे.

धोनी एक और मुकाम के करीब भी हैं वनडे में
इस समय टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरे पर वनडे सीरीज चल रही है और इस मैच के बाद केवल एक ही वनडे मैच खेला जाएगा. वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया 5 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी. वनडे सीरीज के दो मैचों में धोनी के पास एक और उपलब्धि हासिल करने का मौका है. धोनी के वनडे करियर में 9967 रन हो चुके हैं और इन दो मैचों में उन्हें खेलने का मौका मिला तो वे अपने दस हजार रन पूरे कर सकते हैं. इस समय धोनी ही दुनिया में वनडे खेलने वाले क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

10,000 रन पूरे कर ऐसा करने वाले धोनी विश्व के 12वां बल्लेबाज बन जाएंगे. भारत के अब तक केवल तीन बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने ही वनडे में 10,000 रन बनाए हैं. धोनी ने भारत की तरफ से 9793 और एशिया एकादश की तरफ से 174 रन बनाए हैं. धोनी के अलावा इस क्लब में कप्तान विराट कोहली भी जल्द ही शामिल हो सकते हैं. कोहली के नाम पर अभी 209 मैचों में 9663 रन दर्ज हैं और उन्हें ‘दस हजारी’ बनने के लिए 412 रन की दरकार है. उनके लिए हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दौरान इस मुकाम पर पहुंचना मुश्किल होगा.

एक और रिकॉर्ड कर रहा है धोनी का इंतजार
इसके अलावा धोनी इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन सकते हैं जिसके लिए उन्हें 98 रन की जरूरत है. इन दोनों के देशों के बीच वनडे में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड अभी युवराज सिंह (1523 रन) के नाम पर है. धोनी 1425 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं. तेंदुलकर ने 1455 रन बनाए हैं जबकि विराट कोहली (921 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 1000 रन पूरे करने की दहलीज पर हैं.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *