Advertisements

ओडिशा में ‘तितली’ के बाद बारिश और भूस्खलन से तबाही, 12 की मौत की आशंका

ओडिशा के गजपति जिले में तितली तूफान के बाद मूसलाधार बारिश और भूस्खलन ने जबरदस्त तबाही मचाई है. गजपति जिले में बारिश और भूस्खलन में कम से कम 12 लोगों के मरने की आशंका है, जबकि चार लोग लापता बताए जा रहे हैं.

शनिवार को विशेष राहत आयुक्त बीपी सेठी ने बताया कि यह घटना उस समय हुई, जब शुक्रवार शाम भारी बारिश के बाद कुछ ग्रामीणों ने एक गुफानुमा जगह में शरण ली थी. इससे पहले चक्रवाती तूफान तितली से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में 2 महिलाओं समेत कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी.

सेठी ने बताया, ‘गजपति जिले के रायगडा प्रखंड के अन्तर्गत बरघारा गांव में भारी बारिश से हुए भूस्खलन के कारण करीब 12 लोगों के मरने की खबर है.’ उन्होंने बताया कि चार लोग लापता भी हो गए हैं और उनके मलबे में दबे होने की आशंका है. सेठी ने बताया कि गजपति के जिलाधिकारी को घटनास्थल पर जाने और स्थिति का जायजा लेकर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है.

सेठी ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद सरकारी प्रावधानों के अनुसार प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी. अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश से प्रभावित इलाके में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के कर्मियों सहित एक बचाव दल को भेजा गया है. पालसा के नजदीक गोपालपुर के दक्षिण-पश्चिम में बृहस्पतिवार को चक्रवात के कारण भूस्खलन हुआ था.

इस बीच अधिकारी ने बताया कि अन्य इलाकों में पानी घटने के साथ ही राहत और बचान अभियान जोर पकड़ने लगा है. हालात की समीक्षा करने बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अब गंजम, गजपति और रायगढ़ा जिलों सहित कुछ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *