Bihar Politics

कुछ लोग सिर्फ धनोपार्जन के लिए राजनीति में आते हैं : सुशील मोदी

सुशील मोदी ने छात्रों को पढ़ाया राजनीति का पाठ. (फाइल फोटो)
छात्रों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राजनीति में अच्छे लोग नहीं आना चाहते हैं, क्योंकि यह करियर के लिहाज से एक असुरक्षित क्षेत्र है.
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने छात्रों को राजनीति का पाठ पढ़ाया. अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों को पहचान दिलाने वाले डेक्सटेरिटी ग्लोबल द्वारा आयोजित डेक्सस्कूल्स कैम्प में आए छात्रों से अपने आवास पर मिलते हुए उन्होंने कहा कि राजनीति सेवा का संकल्प होना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसे धनोपार्जन का माध्यम समझकर इसमें आते हैं. यह उचित नहीं है. लीडरशिप सिर्फ राजनीति में ही नहीं, जीवन के सभी क्षेत्रों में विकसित होना चाहिए.

देश के विभिन्न राज्यों से डेक्सस्कूल्स कैम्प में 51 छात्र आए थे, जिन्हें डिप्टी सीएम ने राजनीति के बारे में बताया. छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने जहां उनके अनेक सवालों के जवाब दिए वहीं, उन्होंने एक कौए और जंगल की आग की कहानी के माध्यम से उन्हें सीख दी कि इतिहास आग लगाने वालों को नहीं बुझाने वालों को याद रखता है.

पटना में अपने आवास पर छात्रों को राजनीति का पाठ पढ़ाते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी.

छात्रों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राजनीति में अच्छे लोग नहीं आना चाहते हैं, क्योंकि यह करियर के लिहाज से एक असुरक्षित क्षेत्र है. डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट या अन्य किसी पेशे में हर महीने एक निश्चित आय की गारंटी होती है, मगर राजनीति में ऐसा नहीं है. अगर गरीबों, वंचितों के प्रति मन में पीड़ा नहीं है, समाज सेवा की भावना नहीं है तो केवल सत्ता और धन के लोभ में राजनीति को करियर नहीं बनाएं.

उन्होंने छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामना देते हुए कहा कि वे जीवन के जिस भी क्षेत्र में जाएं, यह तय करें कि अपना कुछ समय समाज और गरीबों की सेवा में लगाएंगे. समापन समारोह पर देशभर से आये 51 बच्चों के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राजनीति का पाठ पढ़ाया.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *