केपटाउन में टीम इंडिया ने जीती टी20 सीरीज

केपटाउन में टीम इंडिया ने जीती टी20 सीरीज

25th February 2018 0 By Deepak Kumar

केपटाउन. टीम इंडिया ने तीसरे और अंतिम टी20 में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए शिखर धवन (47) और सुरेश रेना (43) की पारियों से 7/172 रन बनाए। जवाब में अफ्रीकी टीम छह विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने न केवल टी20 सीरीज 2-1 से जीती, बल्कि दौरे का समापन भी 2-1 की जीत के साथ किया। टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद वनडे सीरीज 5-1 से और टी20 अपने नाम की।

जोंकर की ताबड़तोड़ पारी भी नहीं दिला सकी जीत

– टार्गेट चेज करने उतरी साउथ अफ्रीका के लिए जेपी डुमिनी (55) और क्रिस्टियन जोंकर (49) ने शानदार पारियां खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। जोंकर ने 24 गेंदों की पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए।
– साउथ अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही और उसने पहले 10 ओवर में 52 रन जोड़कर दो विकेट गंवाए। एक समय लग रहा था कि भारत आसानी से ये मैच जीत लेगा लेकिन जेपी डुमिनी ने 41 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर टीम को 16 ओवर में 100 के पार पहुंचा दिया।
– डुमिनी 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम के 109 के स्कोर पर आउट हुए लेकिन इसके बाद मैदान पर उतरे क्रिसटियन जोंकर ने सिर्फ 24 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाते हुए 49 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।
– जोंकर के इस पारी से लग रहा था कि मैच इंडिया के हाथ से निकल जाएगा लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी ओवर के अंतिम गेंद पर जोंकर को आउट कर टीम इंडिया को जीत दिला दी।
– भुवनेश्वर ने 24 रन देकर दो विकेट लिए जबकि जसप्रीत बुमराह, शर्दुल ठाकुर, हार्दिक पांड्या और सुरेश रैना को एक-एक विकेट मिला। भुवनेश्वर को प्लेयर ऑफ द सीरीज और रैना को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला।

कैसा रहा टीम इंडिया का परफॉर्मेंस

– बता दें कि नियमित कप्तान विराट कोहली इस मैच में नहीं खेले। उनकी अनुपस्थिति में रोहित शर्मा ने टीम की कमान संभाली।
– पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से ओपनर शिखर धवन (47) और बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना (43) की बदौलत 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन का स्कोर बनाया।
– नियमित कप्तान विराट कोहली के इस मैच में नहीं उतरने के बाद रोहित शर्मा ने कप्तानी संभाली, लेकिन वह एक बार फिर फ्लाप रहे और 11 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। भारत का पहला विकेट 14 के स्कोर पर गिरा।
– शिखर और रैना ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 65 रन की पार्टनरशिप की। रैना ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए मात्र 27 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 43 रन बनाये। शिखर ने 40 गेंदों पर 45 रन की पारी में तीन चौके लगाए। रैना का विकेट 10 ओवर में 79 के स्कोर पर गिरा।
– पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले मनीष पांडे इस बार 13 रन बनाकर टीम के 111 के स्कोर पर 14 ओवर में आउट हुए। आलराउंडर हार्दिक पांडया ने तेजी से रन बटोरे और 17 गेंदों पर 21 रन में एक छक्का लगाया।
– साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों खासतौर पर जूनियर डाला और क्रिस मॉरिस ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन भारतीय बल्लेबाज नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहने के बावजूद रन बटोरते रहे।
– महेंद्र सिंह धोनी ने 11 गेंदों पर 12 रन में एक चौका लगाया। दिनेश कार्तिक ने मात्र छह गेंदों पर 13 रन में तीन चौके जड़े। धोनी 19वें ओवर में आउट हुए जबकि पांड्या और कार्तिक के विकेट आखिरी ओवर में मॉरिस की गेंदों पर गिरे। कार्तिक ने कुछ अच्छे चौके लगाकर 19वें ओवर में 15 रन बटोरे।
– तेज गेंदबाज डाला ने एक बार फिर रोहित शर्मा को आउट किया और उन्होंने मनीष पांडेय और धोनी के भी विकेट लिए। डाला ने शिखर को भी रनआउट किया। मॉरिस ने अंतिम ओवर में पांड्या और कार्तिक को आउट किया। डाला को 35 रन पर तीन विकेट और मॉरिस को 43 रन पर दो विकेट मिले।

Advertisements