छपरा में बनेगा देश का सबसे लंबा डबलडेकर फ्लाईओवर

छपरा में बनेगा देश का सबसे लंबा डबलडेकर फ्लाईओवर

11th July 2018 0 By Deepak Kumar

पटना – बिहार के पहले व देश के सबसे लंबे डबलडेकर फ्लाईओवर का बुधवार को छपरा में शिलान्यास होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत जदयू और भाजपा के प्रमुख नेता इस मौके पर मौजूद रहेंगे। छपरा के गांधी चौक से नगरपालिका चौक के बीच यह फ्लाईओवर बनेगा।
विदित हो कि देश में अब तक का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर मुंबई में है। इसका उद्घाटन चार वर्ष पूर्व अप्रैल 2014 में हुआ था। यह 1.8 किमी लंबा है, जबकि छपरा में बन रहा डबलडेकर फ्लाईओर करीब 3.5 किमी होगा। इसकी चौड़ाई 5.5 मीटर हाेगी। मुंबई के फ्लाईओवर की सड़कें समानान्तर हैं, जबकि छपरा में बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओरवर की सड़कें ऊपर-नीचे गुजरेंगी।

इस तरह होगा डबल डेकर फ्लाईओवर

डबलडेकर फ्लाईओवर के निर्माण पर 411.31 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पिछले वर्ष 10 अक्टूबर को इस प्रोजेक्ट को प्रशासनिक स्वीकृति दी गई थी। डबलडेकर फ्लाईओवर के सबसे ऊपर के हिस्से पर चढऩे के लिए रैंप भिखारी ठाकुर चौक से गांधी चौक की ओर होगा। इसपर एवीएस स्कूल के समीप से चढ़ा जा सकेगा। यह 3520 मीटर लंबा डेक होगा। इससे गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए बस स्टैंड तक जाया जा सकेगा। इससे सिवान की ओर से आने वाले वाहन भिखारी ठाकुर चौक होते हुए आरा, हाजीपुर और पटना जाने के लिए निकल जाएंगे।

वहीं फ्लाईओवर के नीचे के डेक का रैंप पुलिस केंद्र स्थित मंदिर के निकट से शुरू होगा। यह 2500 मीटर लंबा होगा। इस डेक का इस्तेमाल कर गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए राजेंद्र सरोवर के निकट आना संभव हो सकेगा। आरा, हाजीपुर और पटना की ओर से आने वाले वाहन इसका इस्तेमाल छपरा समाहरणालय, बस स्टैंड और सिवान की ओर जाने के लिए कर पाएंगे।

मुजफ्फरपुर जाने के लिए एक अलग रैंप

डबलडेकर फ्लाईओवर से मुजफ्फरपुर की ओर जाने के लिए एक अलग रैंंप बनेगा। गांधी चौक पर निचले डेक से एक 300 मीटर लंबा डेक निकलेगा, जिसका इस्तेमाल गडख़ा होते हुए मुजफ्फरपुर की ओर जाने के लिए किया जा सकेगा।

चार वर्षों में पूरा होगा निर्माण कार्य

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में बनने वाले इस फ्लाईओवर का निर्माण अगले चार वर्षों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। निगम का दावा है कि जून 2022 तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। पुल के कैरेज वे की चौड़ाई 5.5 मीटर होगी। वहीं वाहनों के लिए प्रत्येक तल्ले की ऊंचाई भी 5.5 मीटर होगी।

छपरा के भयंकर जाम से मिलेगी मुक्ति

गांधी चौक से नगरपालिका चौक के बीच सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण तथा मुख्य बाजार होने से निरंतर जाम की स्थिति रहती है। वहां सड़क का चौड़ीकरण भी संभव नहीं। इस कारण डबलडेकर फ्लाईओवर निर्माण का फैसला लिया गया। इससे छपरा को जाम से मुक्ति मिल जाएगी।

Advertisements