जदयू और कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों का किया एलान, सोमवार को नामांकन दाखिल करेंगे सभी प्रत्याशी

विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से मात्र एक दिन पूर्व रविवार की शाम को जदयू और कांग्रेस ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी. जदयू ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा रामेश्वर महतो और खालिद अनवर को अपना उम्मीदवार बनाया है. रविवार को जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने अपने तीनों प्रत्याशियों के नामों का एलान किया. रामेश्वर महतो और खालिद अनवर पहली बार विधान परिषद जायेंगे. मालूम हो कि विधान परिषद में जदयू कोटे के छह सदस्यों का कार्यकाल मई में पूरा हो रहा है.

इस संबंध में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि पार्टी प्रत्याशियों के चयन के लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित की गयी थी. इस कमेटी में मेरे (वशिष्ठ नारायण सिंह) अलावा राज्यसभा में जदयू के नेता आरसीपी सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव शामिल थे. चयन कमेटी में काफी विमर्श के बाद इन तीन नामों पर सहमति बनी. सभी पार्टी उम्मीदवार सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. मालूम हो कि रामेश्वर महतो पार्टी के प्रदेश सचिव और दरभंगा जिले के प्रभारी हैं. उधर, खालिद अनवर उर्दू अखबार ‘हमारा समाज’ के मालिक हैं.

कांग्रेस ने प्रेमचंद्र मिश्रा को बनाया प्रत्याशी

 

कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और नेशनल मीडिया पैनेलिस्ट प्रेमचंद्र मिश्रा को विधान परिषद के लिए प्रत्याशी बनाया है. वह सोमवार को विधान परिषद में अपना नामांकन परचा दाखिल करेंगे. प्रत्याशी बनाये जाने के बाद प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि सोमवार को वह अपना नामांकन परचा दाखिल करेंगे. नामांकन परचा भरने के समय प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह सहित अन्य नेता शामिल होंगे. विधान परिषद में कांग्रेस के लिए एक सीट है. विधानसभा में कांग्रेस के 27 विधायक है. अभी विधान परिषद में कांग्रेस के दो विधान पार्षद हैं. एक नये सीट बढ़ने से कांग्रेस के तीन सदस्य होंगे. मालूम हो कि बिहार में विधानपरिषद की 11 सीटें छह मई को खाली हो रही हैं. इन सीटों के वास्ते चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल है. मतदान 26 अप्रैल को होगा.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *