BHAGALPUR Bihar State TOP NEWS

जिनका कोई नहीं उनका होगा अब अपना मकान

भागलपुर। नाथनगर प्रखंड के विभिन्न गांवों में रहने वाले वो बुजुर्ग जिनका कोई नहीं उनका दो मंजिला बुनियादी भवन अपना होगा। व‌र्ल्ड बैक के सहयोग से भवन एक साल के अंदर बन कर तैयार हो जाएगा। जिले में नवगछिया, पीरपैती और नाथनगर में भवन का निर्माण कार्य एक साथ आरंभ किया गया हैं। इसमें असहाय, विधवा, भिखारी, दिव्यांगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा, दवा के साथ-साथ भोजन भी दिया जाएगा। दो करोड़ की लागत से नाथनगर प्रखंड कार्यालय में इसका निर्माण तेज गति से जारी है।
व‌र्ल्ड बैक के सहयोग से हो रहा है भवन का निर्माण :

बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के डीजीएम विनोद चौधरी ने कहा कि पूरे बिहार में एक सौ ऐसे भवन का निर्माण किया जाएगा। जिसमें एक छत के नीचे असहाय को सुविधा मुहैया कराया जाएगा। भवन में अनुभवी चिकित्सक, फिजियोथेरापिस्ट की नियुक्ति होगी। एक वर्ष के अंदर इस भवन का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है। तीनों प्रखंड में कार्य जारी हैं। व‌र्ल्ड बैक इसके लिए रकम दे रहा है। भवन निर्माण होने के बाद इसे समाज कल्याण विभाग के हवाले कर दिया जाएगा। भवन में काउंसेलिंग की भी व्यवस्था होगी। जिससे यहां आने वाले असहाय को सहायता मिल सके। इसमें रैंप की व्यवस्था होगी। जिससे भवन के दूसरे तल्ले पर जाने में दिव्यांग को किसी तरह की परेशानी ना हो।
इस भवन से दूर हो गया अतिक्रमण की समस्या :
नाथनगर सीओ सुशील कुमार ने कहा भवन निर्माण के लिए जमीन की मांग बिहार राज्य भवन निर्माण निगम ने किया था। इसकी उपयोगिता को देखते हुए सड़क किनारे जमीन उपलब्ध कराया गया। जमीन पर अतिक्रमण था इसे हटा कर यहां भवन की स्वीकृति दिया गया।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *