दिल्ली-NCR में अगले 3 दिन तक मंडरा रहा है आंधी-तूफान का खतरा

दिल्ली समेत एनसीआर में आंधी-तूफान का खतरा अभी टला नहीं है. मौसम विभाग का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गुरुवार और शुक्रवार को भी गरज के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने बुधवार को बताया कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी का मौसम बना रहेगा.

 

पिछले 15 दिनों से दिल्ली समेत एनसीआर में मौसम खराब चल रहा है. इस दौरान जान-माल का नुकसान भी देखने को मिल चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ साल पहले भी इस तरह का मौसम देखने को मिल चुका है.

 

 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तेज गर्मी की वजह से हवा का दबाव बनना शुरू होता है जिससे मौसम में अक्सर इस तरह के बदलाव होते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों के बाद आसमान साफ होगा. हालांकि उसके बाद दिल्ली में गर्मी बढ़ेगी.

 

अचानक बिगड़ा मौसम

 

मंगलवार की देर रात करीब तीन बजे जब दिल्ली सोई हुई थी, तभी आंधी तूफान का दौर शुरू हो गया. तेज हवाओं से अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया. सड़कों पर लगे बैनर उड़ गए. 20 मिनट की तेज आंधी में कई जगह पेड़ गिर गए तो कई जगह पेड़ों की टहनियां टूटकर जमीन पर आ गिरीं.

 

विजय चौक के पास कई बैरिकेड्स गिर गए. दिल्ली के लोधी कॉलोनी में एक बड़ा पेड़ दो लक्जरी कारों पर गिर गया. हाल फिलहाल में आए तूफानों ने पूरे उत्तर भारत को हिला दिया है. यूपी में तूफान से बड़े पैमाने पर जान और माल का नुकसान हो चुका है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी 3 से 4 दिन दिल्ली एनसीआर और यूपी में मौसम का मिजाज बिगड़ा ही रहने वाला है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *