देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और और गुजरात के जिलों में तेज बारिश का अनुमान लगाया है. बाढ़ और बारिश की वजह से पहले से ही कई राज्य मुश्किल में हैं. कहीं लहरों में जान फंसी है तो कई बाढ़ ने लोगों के आशियाने छीन लिए हैं.
मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और गुजरात के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. गुजरात के अहमदाबाद में अभी और भारी बारिश की संभावना है. आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली जैसे इलाकों में भारी बारिश के अनुमान लगाया जा रहा है. गुजरात में अहमदाबाद से लेकर बनासकांठा जिले तक बारिश ने अपना रौद्र रूप दिखाया है.

पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में तेज बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. यहां पानी के तेज बहाव में सड़क भी पूरी तरह डूबी गई. एक मोटरसाइकिल पर सवाल दो युवक सड़क पर भरे पानी में फंस गए. इसके बाद दोनों युवक पानी में डूब गए.

मध्यप्रदेश के मंदसौर में आसमान ऐसा बरसा कि नदी-नाले सब उफान पर हैं और इनसे सटे रास्तों पर पानी बह रहा है. लोगों को लहरों के बीच पानी में डूबे रास्तों को पार करने को मजबूर हैं.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से साढ़े तीन सौ किलोमीटर दूर जशपुर जिले में हफ्ते से भारी हो रही है. बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं और जशपुर के लोगों की जिंदगी बेहाल है.

उत्तराखंड के चंपावत जिले में नेशनल हाइवे नंबर नौ पर पहाड़ टूटकर गिर गया है. जानकारी के मुताबिक एक ऑल्टो कार इस मलबे की चपेट में आ गई. जिससे दो लोग जख्मी हो गये. पहाड़ का मलबा गिरने की वजह से हाइवे पर जाम लग गया और फंसे हुए लोग परेशान दिखे. प्रशासन की ओर से रास्ते को चालू करने की कोशिश जारी है. बारिश की वजह से पहाड़ पर इसी तरह लैंड स्लाइड होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे हालातों में पहाड़ी रास्तों पर सफर ध्यान से करना चाहिए.

राजस्थान के झालावाड़ जिले में पिछले 12 घंटे से जारी तेज बारिश से यहां रेल यातायात पूरी तरह ठप पड़ गया है. चोमेला रेल स्टेशन के नजदीक नाले में कटाव हो जाने के कारण रेल पटरियां पानी में डूब गयी हैं. कई जगह तो पटरियों के नीचे की मिट्टी भी बह गई है. इन हालातों की वजह से दिल्ली मुंबई और यूपी रेल रूट की गाड़ियों पर असर पड़ा है.

30 जुलाई को कई राज्यों में बारिश कम होगी, लेकिन मुख्य रूप से गोवा और् कोंकण के क्षेत्र में बारिश की संभावना है. झारखंड के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण तबाही मची है. हालांकि पिछले पांच दिनों से हो रही भारी बारिश से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *