नदी में समा सकता है 30 करोड़ का पुल

नदी में समा सकता है 30 करोड़ का पुल

30th July 2018 0 By Deepak Kumar

नवगछिया : पिछले 24 घंटे से खरीक प्रखंड के कोसी पार भवनपुरा पंचायत के रतनपुरा गांव में चोरहर-भवनपुरा पुल के समीप कोसी नदी भीषण कटाव कर रही है. कोसी नदी पर दो वर्ष पहले 30 करोड़ की राशि से बने पुल के नजदीक एक किलोमीटर के दायरे में कटाव हो रहा है. हर क्षण सैकड़ों टन मिट्टी कट कर नदी में समा रही है. ग्रामीणों का कहना है कि दोनों तरफ बिना गाइड बांध के ही पुल बना दिया गया.

यहां ग्यारह हजार वोल्ट के तार का एक पोल भी कटाव के दायरे में आ गया है. ग्रामीणों इसे बचाने का प्रयास कर रहे हैं. कटाव वाली जगह पर मिट्टी और पेड़ की डाल काट कर दिया गया, लेकिन पोल पर कटाव का खतरा बरकार है. ग्रामीणों ने बताया कि अगर विद्युत पोल ध्वस्त होता है तो पूरे पंचायत में विद्युत आपूर्ति बाधित हो जायेगी.

खरीक उत्तरी के जिला पार्षद गौरव राय ने रविवार को जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों से बात कर जल्द से जल्द प्रभावी कटाव निरोधी कार्य शुरू कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि अगर तत्काल कटाव निरोधी कार्य शुरू नहीं कराया गया तो अनुमंडल कार्यालय का घेराव किया जायेगा.

कहते हैं बिजली विभाग के पदाधिकारी
बिजली विभाग के कार्यपालक पदाधिकारी प्रभात रंजन ने कहा कि सोमवार को पदधिकारियों और कर्मियों को स्थल पर भेजा जायेगा.
कहते हैं विभाग के पदाधिकारी : जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार ने कहा कि कोसी में जलस्तर वृद्धि की संभावना है. वहीं गंगा में 20 सेमी की वृद्धि हुई है. भवनपुरा के कटाव को ग्रामीण स्तर से नियंत्रित किया गया है. जरूरत पड़ी तो बचाव कार्य किया जायेगा.

अभियंताओं ने लिया कटाव का जायजा
इधर लोकमानपुर सिहकुंड में हो रहे भीषण कटाव का जायजा लेने बाढ़ संघर्षात्मक बल के अध्यक्ष उमाशंकर सिंह अभियंताओं की टीम के साथ लोकमानपुर पहुंचे. अभियंताओं ने लोकमानपुर में हो रहे कटाव की स्थिति का मुआयना किया. ग्रामीणों ने अभियंताओं को बताया कि जिस रफ्तार से लोकमानपुर, सिहकुंड और भवनपुरा चोरहर पुल के समीप कटाव हो रहा है, उससे लगता है कि पुल और भवनपुरा और लोकमानपुर पंचायत का अस्तित्व मिट जायेगा.

सैकड़ों बीघा जमीन कोसी में कटकर बह गयी. कटाव को नियंत्रित नहीं किया गया तो हम लोगों के संपत्ति घर आशियाना ध्वस्त होकर कोसी में समा जाएगा. अभियंताओं ने लोकमानपुर के लोगों और जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि लोगों की जान माल की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किया गाया है

Advertisements