नोटबंदी के 2 साल: आज देशभर में मोदी सरकार को घेरेगी कांग्रेस

नोटबंदी के 2 साल: आज देशभर में मोदी सरकार को घेरेगी कांग्रेस

9th November 2018 0 By Kumar Ashwini

नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस पार्टी केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने में जुटी हुई है. गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम समेत कई दिग्गज नेताओं ने सरकार पर हमला बोला था. अब आज कांग्रेस, यूथ कांग्रेस देश भर में प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी आज छत्तीसगढ़ में रैलियों को संबोधित करेंगे, ऐसे में वह भी नोटबंदी पर सरकार को घेर सकते हैं.

राहुल ने गुरुवार को ट्वीट कर लिखा, ”भारत के इतिहास में 8 नवंबर की तारीख को हमेशा कलंक के तौर पर देखा जाएगा. 2 साल पहले आज के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने देश पर नोटबंदी का कहर बरपाया. उनकी एक घोषणा से भारत की 86 फीसदी मुद्रा चलन से बाहर हो गई जिससे हमारी अर्थव्यवस्था थम गई.”

मनमोहन ने किया था सरकार पर हमला

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी मोदी सरकार पर करारा प्रहार किया था. उन्होंने इसे ‘बीमार सोच’ वाला और ‘मनहूस’ कदम करार दिया है.

मनमोहन सिंह ने कहा, ‘नोटबंदी से भारतीय अर्थव्यवस्था पर जो कहर बरपा, वह अब सबके सामने है. नोटबंदी ने हर व्यक्ति को प्रभावित किया, चाहे वह किसी भी धर्म, जाति, पेशा या संप्रदाय का हो. अक्सर कहा जाता है कि वक्त सभी जख्मों को भर देता है लेकिन नोटबंदी के जख्म-दिन-ब दिन और गहराते जा रहे हैं.’

बीजेपी ने किया था पलटवार

भारतीय जनता पार्टी ने भी कांग्रेस पर पलटवार किया था. बीजेपी ने गुरुवार को कांग्रेस से दस सवाल किए और नोटबंदी को देशहित में फैसला बताते हुए कांग्रेस को विकास विरोधी बताया था.

वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के 2 साल पूरे होने पर इसे एक सफल फैसला करार दिया. उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से 2 साल में काले धन में कमी आई है. साथ ही पिछले दो साल में इनकम टैक्स रिटर्न्स में भी बढ़ोतरी देखी गई है. अरुण जेटली ने नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर एक ब्लॉग भी लिखा और विपक्ष को घेरा.

Advertisements