Bihar Patna TOP NEWS

पटना जंक्शन पर ‘स्पाई’ कर रहे आपकी जासूसी, सामान से लेकर मूूवमेंट तक पर रखते हैं नजर


बिहार में रेल अपराध और अपराधियों का एक बड़ा जरिया रहा है. इस अपराध पर रोक लगाने के लिये पटना की रेल पुलिस यानि जीआरपी ने एक नई पहल की शुरूआत की है.
रेल और रेल के जरिये होने वाले अपराध की रोकथाम में जीआरपी इन दिनों स्पाई का सहारा ले रही है. ये स्पाई कोई और नहीं बल्कि कुली और वेंडर्स ही हैं. ये वही वेंडर्स हैं जिनका सामना यात्रियों से सबसे ज्यादा होता है और ये सबसे करीब से यात्रियों पर नजर रखते हैं. पटना रेल पुलिस ने इसी कड़ी में वेंडर्स और कुलियों की एक टीम बनाई है जो अपराध रोकने और अपराधियों की धरपकड़ में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं.

पटना जंक्शन के राजकील रेल पुलिस के एसएचओ के कमरे में पड़ी विदेशी शराब की खेप इनकी सफलता की कहानी को बयान करते हैं. जीआरपी ने हाल के दिनों में दो दर्जन से ज्यादा लोगों को शराब के साथ गिरफ्तार किया है तो उनकी गिरफ्तारी और शराब की बरामदगी में रेलवे के स्पाई यानि कुलियों और वेंडर्स के इनपुट रहे हैं.


पटना की रेल पुलिस ने हाल में ही जंक्शन से देशी मसालेदार शराब की खेप को बरामद किया जो कि राजस्थान से बिहार लायी गयी थी. स्पाई से इनपुट के बाद ये कार्रवाई हुई तो थानेदार ने भी इस उपलब्धि में कुलियों और वेंडर्स के इनपुट की बात कही.
बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बाद से ही शराब की स्मलिंग काफी बढ़ गयी है और रेल इसका सबसे आसान जरिया है. शराब की तस्करी रोकने के लिये पटना रेल पुलिस ने उन वेंडर्स और कुलियों से संपर्क साधा जो कि लाइसेंसी हैं. यात्रियों का सामान उठाने वाले कुली और स्टेशन पर सामान बेचने वाले वेंडरो से मुखबिरी का काम लेने वाली पुलिस को तुरंत ही इसका फायदा मिला.


पटना जंक्शन जीआरपी के थानेदार प्रमोद कुमार ने भी कहा कि वेंडर और कुलियों के इनपुट से हाल के दिनों में जीआरपी ने कई लोगों समेत तस्करों को शराब की खेप के साथ पकड़ा है. ऐसा भी नही है कि पटना रेल पुलिस सिर्फ वेंडर और कुलियों के मुखबिरी पर ही निर्भर है. रेल अपराध पर अंकुश लगाने के लिए रेल पुलिस की टीम सादे लिबास में भी यात्री बन ट्रेन की यात्रा कर रहे है.
पटना जंक्शन के कुली श्याम से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि जब भी कोई संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति हमें दिखता है हम बगैर वक्त गंवाये इसकी सूचना जीआरपी को देते हैं ताकि समय रहते किसी घटना को रोका जा सके.
पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर वेंडिंग का काम करने वाले रहमान ने बताया कि हमारा काम सिर्फ सामान बेचना ही नहीं बल्कि यात्रियों की सुरक्षा का ख्याल रखना है और इस काम में हम बिना किसी संकोच के जीआरपी की मदद करते हैं.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *