पटना विश्‍वविद्यालय छात्र संघ की नवनिर्वाचित उपाध्‍यक्ष योषिता पटवर्धन का निर्वाचन रद

पटना विश्‍वविद्यालय छात्र संघ की नवनिर्वाचित उपाध्‍यक्ष योषिता पटवर्धन का निर्वाचन रद

5th June 2018 0 By Deepak Kumar

। पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ की नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष योशिता पटवर्धन का निर्वाचन ग्रीवांस रिड्रेसल सेल ने रद कर दिया है। योशिता के खिलाफ विभिन्न छात्र संगठनों ने एकेडमिक एरियर के बावजूद नामांकन करने का आरोप लगाया था। ग्रीवांस रिड्रेसल सेल ने आरोप को सही माना है। छात्रसंघ चुनाव में वैसे विद्यार्थी भाग नहीं ले सकते जो करंट सेशन में प्रमोट हैं।

कुलपति से अपील का विकल्प
पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ परिनियम के अनुसार उपाध्यक्ष अपने निर्वाचन को लेकर कुलपति से अपील कर सकती है। कुलपति विशेषाधिकार का उपयोग कर नामांकन पत्र भरने के दौरान की स्थिति का आकलन का फैसला ले सकते हैं। उपाध्यक्ष को कुलपति से अपील करने का अवसर दिया गया है। कुलपति का फैसला अंतिम रूप से मान्य होगा।
बता दें कि बता दें कि करीब 5 साल बाद पटना विश्‍वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव हुआ था। इस चुनाव में अध्‍यक्ष पद पर दिव्‍यांशु भारद्वाज अध्‍यक्ष पद पर चुने गए थे और योषिता पटवर्धन उपाध्‍यक्ष पद पर। चुनाव के बाद कई छात्र संगठनों ने इनकी डिग्री को लेकर सवाल उठाये थे। जिसके बाद तीन सदस्‍यीय कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी ने अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष के निर्वाचन को रद कर दिया था। इस फैसले के खिलाफ दिव्‍यांशु ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसके बाद उसके निर्वाचन को बहाल किया गया था।

Advertisements