Bihar State TOP NEWS Weather

पूरा बिहार कोल्ड डे, 48 घंटे में 6 डिग्री गिरा पारा, अब शीतलहर के आसार

पटना. कोहरा छंटते ही आसमान साफ हो गया है। इस कारण पश्चिमी विक्षोभ का असर अब सीधा बिहार पर पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश और नेपाल से आ रही ठंडी हवाओं के कारण बिहार को अगले दो दिनों के लिए कोल्ड डे घोषित कर दिया गया है।

राजधानी सहित मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, छपरा, पूर्णिया व सुपौल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बिहार के शहरों का दिन का तापमान दो दिन में सामान्य से 6 डिग्री तक नीचे चला गया है। रात का पारा 7 से 8 डिग्री पर होने से हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया है कि अगले दो दिनों तक आसमान साफ रहने के आसार हैं। लेकिन, सुबह से छाए कोहरे और दिनभर आसमान साफ रहने के कारण शाम होते ही तापमान तेजी से नीचे गिरेगा।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते कांप रहा समूचा राज्य

जम्मू कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और हिमालय पर हो रही लगातार बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत पर पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम विभाग का रेड अलर्ट (बेहद तेज ठंड) लगातार बढ़ता जा रहा है। पटना, गया, भागलपुर, छपरा को तीन जनवरी तक कोल्ड डे घोषित किया गया है। वहीं मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और सुपौल को अगले 24 घंटे के लिए कोल्ड डे और आगे घना कोहरा घोषित किया गया है।

आठवीं तक के क्लास 6 जनवरी तक बंद

ठंड के चलते जिला प्रशासन ने सभी विद्यालयों में कक्षा 8 तक की पढ़ाई 6 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया है। डीएम कुमार रवि ने कक्षा 8 तक शिक्षण कार्य बंद करने और ऊपर की कक्षाओं के लिए शिक्षण कार्य 9.30 बजे के बाद करने का आदेश दिया है।

दोपहर 1.40 बजे पटना एयरपोर्ट पर उतरा पहला विमान, 6 रहे रद्द

विजिबिलिटी बढ़ने पर विमान के परिचालन में थोड़ा सुधार हुआ है। इससे यात्रियों को कुछ राहत मिली है। पटना एयरपोर्ट पर सोमवार को कुल 21 विमान उतरे और यहां से उड़ान भरी। दोपहर 1.40 बजे पहला विमान करीब दो घंटे विलंब से बेंगलुरु से आने वाला गो एयर का जी8-272 विमान पहुंचा। यहां से इस विमान ने दोपहर 2.20 बजे उड़ान भरी। इसके बाद एक-एक कर कुल 21 विमान पटना एयरपोर्ट पर उतरे। एयरपोर्ट प्रशासन की मानें तो एक भी विमान पटना से डायवर्ट नहीं हुआ। पहले से इंडिगो और एलाइंस एयर ने जिन विमानों को रद्द करने की घोषणा की थी वहीं रद्द रहे। इंडिगो ने रविवार को पांच विमानों को सोमवार के लिए रद्द करने की घोषणा की थी। वहीं एलाइंस एयर ने लखनऊ विमान को 31 जनवरी तक रद्द किया है।

जायजा लेने पहुंचे ज्वाइंट डायरेक्टर

पटना एयरपोर्ट की स्थिति का जायजा लेने के लिए सोमवार को एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के रीजनल एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर केएल शर्मा पहुंचे। उन्होंने एयरपोर्ट का निरीक्षण किया और एयरपोर्ट निदेशक आरएस लाहौरिया से वर्तमान स्थितियों के बारे में अवगत हुए। शर्मा ने सभी विमान कंपनियों और एयरपोर्ट प्रशासन को निर्देश दिया कि यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा दी जा सके इसका विशेष ख्याल रखें। यात्रियों को विमान से संबंधित जानकारी समय पर देने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि मौसम पर किसी का कंट्रोल नहीं है, लेकिन अधिक से अधिक सुविधा दे सकें इसका प्रयास होगा। पैसेंजर इंफार्मेशन सिस्टम को बेहतर करने का निर्देश दिया गया। पहले से एक टेंट बनाया गया था और सोमवार से एक नया टेंट यात्रियों के बैठने के लिए बनाया गया है।

200 यात्रियों के बैठने के लिए बना नया टेंट

एयरपोर्ट पर खुले में बैठ कर विमान का इंतजार करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर एक और नया टेंट सोमवार को तैयार हो गया। यहां 200 यात्रियों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं। पहले से टर्मिनल के पास 200 यात्रियों के बैठने के लिए टेंट का निर्माण किया गया था। मोबाइल टॉयलेट, पानी की सुविधा और अन्य सुविधाएं बहाल की जा रही हैं।

रात 12 बजे के बाद आई राजधानी, सुबह 5.30 बजे के लिए रीशिड्यूल

कोहरे से ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला जारी है। सोमवार को नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस डाउन में 18 घंटे लेट रही और रात 12 बजे के बाद पटना जंक्शन पहुंची। नतीजा यह हुआ कि यह ट्रेन सुबह 5.30 के लिए रीशिड्यूल हो गई। आलम यह रहा कि शाम 6 बजे तक राजधानी इलाहाबाद भी नहीं पहुंची थी। जबकि संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस अप में राइट टाइम खुली, लेकिन डाउन में 17 घंटे की देरी से पटना पहुंची।

ज्यादा लेट रहने के कारण सोमवार को डाउन में तूफान एक्सप्रेस, अप में पूर्वा एक्सप्रेस, डाउन फरक्का एक्सप्रेस और अप में अपर इंडिया रद्द कर दी गई। इसके अलावा मगध एक्सप्रेस डाउन में 10 घंटे, अप में 11 घंटे, श्रमजीवी एक्सप्रेस अप में राइट टाइम व डाउन में 8 घंटे, बिक्रमशिला एक्सप्रेस डाउन में 19 घंटे और रविवार वाली ब्रह्मपुत्र मेल अप में 25 घंटे लेट चल रही है। इसी

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *