Advertisements

पेट्रोल-डीजल की कीमतें 10 रुपए तक कम होनी चाहिए- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें 10 रुपए तक कम होनी चाहिए. सीएम ममता ने केंद्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों पर लगने वाले सेस (टैक्स) हटाने के साथ केंद्र सरकार को कम से कम 10 रुपए तक पेट्रोल सस्ता करना चाहिए. उन्होंने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि केंद्र सरकार को देश की जनता की बिल्कुल भी फिक्र नहीं है. ममता ने सिलीगुड़ी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह प्रतिक्रिया दी. पेट्रोल-डीजल के दाम में केंद्र सरकार ने 2.50 रुपए प्रति लीटर की कमी की है. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने बीते महीने राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 1 रुपए की कटौती की थी.

ईधन की बढ़ती कीमतों के चलते आवश्यक वस्तुओं के दामों में हो रही बढ़ोतरी
सीएम ममता ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार को देश की जनता की कोई चिंता नहीं है. उसे केवल अपनी पार्टी (बीजेपी) में रुचि है. ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भी लगातर बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को पेट्रोलियम पदार्थों पर 10 रुपए प्रति लीटर की कमी करनी चाहिए. साथ पेट्रोलियम उत्पादों पर लगा सेस भी वापस लेना चाहिए. बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में केंद्र सरकार ने गुरुवार को 2.50 रुपए प्रति लीटर की कमी की है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि उत्पाद कर में 1.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि तेल विपणन कंपनियों को एक रुपए प्रति लीटर का दबाव वहन करना होगा. इसके तुरंत बाद गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम और झारखंड ने तेल पर वैट में 2.5 रुपए की कमी का ऐलान किया. इससे आम जनता को तेल करीब 5 रुपए तक सस्‍ता मिलेगा.

ब्रेंट क्रूड बुधवार को 4 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा
पेट्रोल-डीजल की कीमतों के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद सरकार ने उनके दाम कम करने के इन उपायों की घोषणा की है. पेट्रोल-डीजल की सबसे कम कीमत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली में है. दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 75.45 रुपए प्रति लीटर पर है. जेटली ने कहा कि ब्रेंट क्रूड बुधवार को 4 साल के उच्चतम स्तर 86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जबकि अमेरिका में ब्याज दर सात साल के उच्च स्तर पर हैं.

4 अक्‍टूबर 2018 को आपके राज्‍य में पेट्रोल की कीमत (रुपये प्रति लीटर)

मुंबई (महाराष्‍ट्र)  ₹ 91.34
लखनऊ (यूपी)  ₹ 83.18
अहमदाबाद (गुजरात)  ₹ 83.15
रांची (झारखंड)  ₹ 82.46
अगरतला (त्रिपुरा)  ₹ 82.36
रायपुर (छत्‍तीसगढ़)   ₹ 84.33
गुवाहाटी (असम)  ₹ 86.53
शिमला (हिमाचल प्रदेश)  ₹ 84.08
भोपाल (मध्य प्रदेश)  ₹ 89.79
देहरादून (उत्तराखंड)  ₹ 86.79

सबसे पहले गुजरात ने घटाया कर
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि राज्‍य में तेल कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी. मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, ‘वित्तमंत्री अरुण जेटली ने ईंधन की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की घोषणा की है. गुजरात सरकार ने भी ईंधन की कीमतों में 2.50 रुपये की कमी करने का फैसला किया है. इसके फलस्वरूप राज्य में पेट्रोल-डीजल 5 रुपये सस्ता होगा.’ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया, ‘महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय किया है इससे राज्य में प्रति लीटर पांच रुपये की राहत मिलेगी.’ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को धन्यवाद देते हुए कहा कि ईंधनों के दाम कम होने से नागरिकों को राहत मिलेगी.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *