बिजली आपूर्ति में हुई चार गुना बढ़ोतरी, लोगों को समय पर मिले सही बिल : नीतीश कुमार

बिजली आपूर्ति में हुई चार गुना बढ़ोतरी, लोगों को समय पर मिले सही बिल : नीतीश कुमार

10th August 2018 0 By Kumar Aditya

मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि उपभोक्ता को सही बिल समय पर मिले ये तय करना होगा.

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज (शुक्रवार को) 7522.38 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और अद्घाटन किए. विद्युत भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जुलाई महीने में बिजली आपूर्ति में लगभग चार गुणा बढ़ोतरी हुई है. इस महीने 5008 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की गई है. साथ ही उन्होंने कहा कि बीते वर्ष बिजली से लगभग आठ हजार करोड़ रुपए की कमाई सरकार को हुई है. उन्होंने यह भी बताया कि ट्रांसमिशन लॉस में भी भारी कमी दर्ज की गई है.

मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि उपभोक्ता को सही बिल समय पर मिले ये तय करना होगा. सीएम नीतीश ने कहा कि ट्रान्समिशन लॉस 40 प्रतिशत से घटकर 33 प्रतिशत हो चुका है. अगले साल तक 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है.

इस मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि उर्जा विभाग में कर्मचारियों के फिट रहने के लिए जिम की भी व्यवस्था होनी चाहिए. बिहार में बिजली अविष्कार के 140 साल बाद पहुंची. सुशील मोदी ने कहा कि 15 सितंबर से राज्य के पांच लाख दस हजार घरों में बिजली प्रीपेड योजना की सुविधा दी जाएगी. अगले डेढ़ वर्षों में 18 लाख घरों में बिजली प्री पेड मीटर की व्यवस्था की जाएगी.

इस मौके पर ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में बिहार ने जो काम किया है उसे आज पूरा देश अनुकरण कर रहा है. देश को बिहार के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देना चाहिए.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि 17 जिले में हर घर बिजली का काम पूरा हो चुका है. तीन महीने में 17 जिलों में काम पूरा कर लिया गया. अगले महीने 6 अन्य जिलों में भी काम पूरा कर लिया जाएगा. दिसम्बर 2018 तक हर घर बिजली पहुंचा दी जाएगी.

Advertisements