Bihar Education

बिहार बोर्ड की परीक्षा की कॉपियों पर है माफियाओं की नजर, नया खुलासा

एसएसपी मनु महाराज ने बोर्ड की कॉपी खरीदने वाले को गिरफ्तार किया. (फाइल फोटो)
परीक्षा की कॉपियां बिहार बोर्ड के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. हाल ही में मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट के पहले ही अवैध तरीके से कॉपी बेचने का मामला सामने आया था.
पटनाः बोर्ड की परीक्षा के बाद प्रत्येक साल बिहार बोर्ड को फजीहत झेलनी ही पड़ती है. दो सालों से टॉपर घोटाला के मामले में पहले ही बिहार बोर्ड की फजीहत हो चुकी है. अब परीक्षा की कॉपियां बोर्ड के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. हाल ही में मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट के पहले ही अवैध तरीके से कॉपी बेचने का मामला सामने आया था.

दरअसल गोपालगंज और नालंदा में मैट्रिक/इंटर की कॉपियों में गड़बड़ी के मामले सामने आये थे और अब नया मामला दरभंगा के मारवाड़ी कॉलेज का है, जहां 2017 की इंटर की कॉपियां पटना में एक कबाड़ी वाले के यहां से बरामद हुई हैं. इससे ये पता चलता है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक और इंटर परीक्षा की कॉपियों पर माफियाओं की नजर है और रोजाना नये-नये खुलासों ने बोर्ड को भी पशोपेश में डाल दिया है.

रामकृष्ण नगर इलाके में गुप्त सूचना के आधार पर जब पटना पुलिस की विशेष टीम ने छापेमारी की तब यहां से काफी संख्या में 2017 की ये कॉपियां बरामद की गईं. पुलिस ने कॉपियों को जब्त कर कबाड़ीवाले को गिरफ्तार कर लिया है.

पटना के एसएसपी मनु महाराज के अनुसार 8 हजार में कबाड़ी व्यवसायी ने स्कूल के चपरासी की मदद से कॉपियों को खरीद लिया था. गिरफ्तार कबाड़ीवाले की मानें तो मजदूरों की गलती की वजह से ऐसा हुआ है. गौरतलब है कि गोपालगंज और नालंदा में हुई घटना की अभी जांच ही चल रही है और अब ये नया मामला सामने आया है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *