Bihar TOP NEWS

बिहार में अगले 48 घंटे तक रहेगा कोल्ड-डे, अलर्ट जारी

राजधानी सहित पूरे बिहार में अगले 48 घंटे तक कोल्ड-डे (शीतलहर) की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने प्रदेश में कोल्ड-डे और कोहरे के पूर्वानुमान को देखते हुए इस संबंध में अलर्ट जारी किया है। वहीं गुरुवार को ठंड से प्रदेशभर में 16 लोगों की मौत हो गई।

 

गुरुवार को पूरे दिन धुंध से दिन में रात सा नजारा रहा और कनकनी भी बढ़ी रही। पटना, भागलपुर और पूर्णिया में सर्वाधिक कनकनी का अहसास हुआ। गया राज्य में सबसे सर्द रहा जहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री पहुंच गया। सूर्य ने दर्शन नहीं दिए। कड़ाके की सर्दी से रेल और विमान सेवाएं भी प्रभावित हैं। 13 जनवरी तक अत्यधिक ठंड पडऩे की संभावना है। 14 जनवरी को कनकनी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

 

गया में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हवा में नमी की मात्रा 94 प्रतिशत आंकी गई। भागलपुर का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री और अधिकतम 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। भागलपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने के कारण कोल्ड डे की स्थिति रही। पूर्णिया का अधिकतम तापमान सामान्य से करीब 7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री और अधिकतम 14.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पूर्णिया में सुबह हवा में नमी की मात्रा 100 प्रतिशत रही।

 

बीते सात वर्षों में गुरुवार का दिन पटना में सबसे अधिक कनकनी का अहसास करा गया। राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया। मौसम विभाग के निदेशक शुभेंदू सेन के अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होने के कारण कोल्ड डे की स्थिति बनती है।

सूबे में गुरुवार को ठंड से दस लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में मुंगेर, सीतामढ़ी व बक्सर के दो-दो तथा पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, मधेपुरा, अररिया, बांका,औरंगाबाद, वैशाली, सारण, बेगूसराय तथा कटिहार के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *