बिहार में गंगा की सफाई पर खर्च होंगे 20.44 अरब, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

केंद्र सरकार की ‘नमामि गंगे’ योजनांतर्गत राज्य के गंगा किनारे के चार शहरों में सीवरेज नेटवर्क एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के कार्यों को पूर्ण कराने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने 20 अरब, 44 करोड़ से भी अधिक की योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है।

 

 

मंत्रिमंडल समन्वय विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के जिन चार शहरों में इन छह योजनाओं को पूरा करने के लिए धनराशि की मंजूरी दी गई है, उनमें हाजीपुर, बेगूसराय, मुंगेर, भागलपुर की एक-एक तथा राजधानी पटना की दो योजनाओं को मंजूरी दी गई है।

 

पटना में दीघा जोन तथा कंकड़बाग जोन की योजनाएं इनमें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हाजीपुर शहर में सीवरेज नेटवर्क के लिए तीन अरब, 12 करोड़, 44 लाख, चार हजार रुपये, पटना के दीघा जोन के लिए आठ अरब, 36 करोड़, 44 लाख रुपये, बेगूसराय शहर के लिए दो अरब, 36 करोड़, 56 लाख, छह हजार रुपये, मुंगेर शहर के लिए तीन अरब, एक करोड़, 16 लाख, 19 हजार रुपये, भागलपुर शहर के लिए दो अरब, 60 करोड़, 87 लाख, 10 हजार रुपये तथा पटना के कंकड़बाग जोन के लिए पांच अरब, 88 करोड़, 87 लाख, 86 हजार रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। इनमें केंद्रांश और राज्यांश की राशि भी शामिल है।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *