बिहार: 25 अक्टूबर से पॉलीथिन पर बैन, 1 लाख तक लगेगा जुर्माना

बिहार: 25 अक्टूबर से पॉलीथिन पर बैन, 1 लाख तक लगेगा जुर्माना

23rd October 2018 0 By Kumar Ashwini

बिहार में पॉलीथिन के प्रयोग को बैन के लिए अधिसूचना  जारी कर दी गई है. 25 अक्टूबर से हर प्रकार के कैरी बैग के प्रयोग पर प्रतिबन्ध  रहेगा.  पटना हाई कोर्ट के आदेश पर सरकार ने ये फैसला लिया है.

पहले पटना हाई कोर्ट के निर्देश पर प्रतिबंध 24 सितंबर से लगने वाला था लेकिन सरकार ने तैयारियों के लिए एक महीने का समय लिया था. पर्यावरण और वन मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के मुताबिक,पॉलीथिन के उत्पादन या बार-बार प्रयोग पर पांच साल की जेल और 1 लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान है. सिर्फ 50 माइक्रोन ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के कैरी बैग को इसके दायरे में रखा गया है. हालांकि सरकार ने अबतक के स्टॉक को खपाने के लिए 60 दिनों की मोहलत भी दी है. 15 दिसंबर से पॉलीथिन के प्रयोग पर दंड की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

बैन में सिर्फ प्लास्टिक कैरी बैग को प्रतिबंधित किया गया है जबकि बायो वेस्ट के संग्रहण और भंडारण के लिए प्रयोग होने वाले 50 माइक्रोन से अधिक के कैरी बैग पर प्रतिबंध लागू नहीं होगा. साथ ही सभी प्रकार के खाद्य और अन्य पदार्थ की पैकेजिंग, दूध और पौधे उगाने के प्रयोग में आने वाले बैग भी इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे.

इससे पहले राज्य सरकार ने कोर्ट का भरोसा दिलाया था कि जरूरी नियमावली बनाने के बाद पूर्ण प्रतिबंध के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. इसके अलावा सरकार ने कोर्ट में यह भी बताया कि 25 अक्टूबर से शहरों में पॉलिथीन के पूर्ण प्रतिबंध के बाद 25 नवंबर को राज्य के ग्रामीण इलाकों में भी इस पर पूर्ण प्रतिबंध लग जाएगा. यानी शहरों के एक महीना बाद गांवों में पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

पहले 24 सितंबर से बिहार में पोलिथीन पर पूर्ण प्रतिबंध का डेडलाईन पटना हाईकोर्ट की तरफ से दिया गया था लेकिन उस समय राज्य सरकार ने कहा था कि अभी इसके लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है. इसलिए अब खुद राज्य सरकार ने बिहार के शहरी क्षेत्रों को पॉलिथीन रहित करने के लिए 25 अक्टूबर की तारीख तय की है.

Advertisements