बॉल टेंपरिंग मामले में ICC की बड़ी कार्रवाई, स्मिथ एक टेस्ट के लिये निलंबित

बॉल टेंपरिंग मामले में ICC की बड़ी कार्रवाई, स्मिथ एक टेस्ट के लिये निलंबित

25th March 2018 0 By Kumar Aditya

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़खानी मामले में एक मैच का निलंबन और मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगा दिया गया. स्मिथ ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्टके तीसरे दिन उन्होंने अनुचित फायदा लेने के लिये गेंद से छेड़छाड़ में साथ दिया.

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रोफ्ट पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और उन्हें तीन डिमेरिट अंक भी दिये गये. उन पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल दो के उल्लंघन का आरोप था. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने आईसीसी आचार संहिता की धारा 2 . 2 . 1 के तहत स्मिथ पर आरोप लगाये. यह धारा खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है.

रिचर्डसन ने कहा , ऑस्ट्रेलियाई टीम के नेतृत्व समूह द्वारा ऐसा आचरण खेल भावना के विपरीत है और गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है. उन्होंने कहा , कप्तान होने के नाते स्टीव स्मिथ अपने खिलाड़ियों की हरकत के लिये पूरी तरह जिम्मेदार है और उन्हें निलंबित करना सही होगा.

उन्होंने कहा , खेल पर कड़ाई से गौर किये जाने की जरूरत है. पिछले कुछ सप्ताह में हमने गंदी छींटाकशी, अंपायरों के फैसले पर विरोध, वाकआफ , गेंद से छेड़खानी और मैदान के बाहर औसत बर्ताव के वाकये देखे.

 

Advertisements