भागलपुर:बर्ड फ्लू को लेकर विभाग अलर्ट रोज भेजे जा रहे सैंपल

भागलपुर:बर्ड फ्लू को लेकर विभाग अलर्ट रोज भेजे जा रहे सैंपल

27th December 2018 0 By The Voice Of Bihar

 

भागलपुर : जिला पशुपालन विभाग की ओर से बर्ड फ्लू-एबीएन इंफ्लूंजा की जांच को लेकर सीरम और स्वाब सैंपल पशु एवं स्वास्थ्य संस्थान, पटना के निदेशक को भेजा गया. जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ राजेंद्र कुमार ने बताया कि विभाग बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट है. जिले के 16 प्रखंडों से सैंपल कलेक्शन लेकर जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी जांच सरकार कोलकाता व भोपाल में करायेगी.

सहायक कुक्कुट पदाधिकारी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रखंड पशु चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है. अब तक यहां पर बर्ड फ्लू से संबंधित कोई सूचना नहीं है. न ही किसी पक्षी के मरने की सूचना है.

एक चौथाई घटी चिकेन की बिक्री
भागलपुर : प्रदेश के विभिन्न जिलों में फैले बर्ड फ्लू का साइड इफैक्ट भागलपुर के चिकेन बाजार पर दिखने लगा है. बर्ड फ्लू के कारण चिकेन की एक चौथाई बिक्री घट गयी है. चिकेन के थोक कारोबारी श्यामल किशोर सिंह ने बताया कि सामान्य दिनों में शहर में 75 से 100 क्विंटल चिकेन की बिक्री होती है. ठंड बढ़ने के साथ अभी चिकेन की बिक्री बढ़ ही रही थी कि बर्ड फ्लू का प्रकोप कई जगहों पर हो गया. थोक में 100 से 110 रुपये खड़ा मुर्गा, जबकि ड्रेसिंग 150 से 160 रुपये किलो बिक रहे हैं.

वहीं खुदरा में 120 से 130 रुपये किलो बिक रहे हैं. इससे 20 से 25 फीसदी तक बिक्री घट गयी. कई ग्राहक चिकेन खाने में परहेज कर रहे हैं ताे कई ग्राहक अधिक ताप पर चिकेन पका कर बर्ड फ्लू के शक को दूर कर रहे हैं. हालांकि भागलपुर में कहीं इसकी शिकायत नहीं मिली है. उन्होंने बताया कि नववर्ष में लोगों का उत्साह ठंडा नहीं होगा. बर्ड फ्लू का प्रकोप फॉर्म वाले चिकेन पर नहीं है.

Advertisements