भागलपुर के लाल ई रवि रजक कोलंबो में हुए सम्मानित।

भागलपुर के लाल ई रवि रजक कोलंबो में हुए सम्मानित।

5th December 2018 0 By Satyam Kashyap

भागलपुर के लाल ई रवि रजक सयुंक्त राष्ट्र और सार्क में युवाओ के लिए अच्छी पालिसी फ्रेमवर्क बनाने के लिए हुए सम्मानित। यह सम्मान उन्हें SAARC के डायरेक्टर जेनेरल डा. रिचेन चोफेल और SAARC के Ambassdor HE Mr. George Mkondiwa ने साउथ एशिया यूथ समिट, कोलोंबो श्रीलंका में सम्मानित किया ।

With Hon’able Minister of Youth and Sports Maldives ,Mr Ahmaf Mahloop: ई. रवि रजक

28-30 Nov 2018 को श्रीलंका में आयोजित की गई जिसमें न सिर्फ SAARC देशो ने भाग लिया बल्कि पूरे वर्ल्ड से युवाओ ने अपनी देश को प्रतिनित्व करने के लिए श्रीलंका पहुंचा।

With HE Mr George Mkondiwa ,Ambassador of SAARC Nation: ई. रवि रजक

युवाओं जो अक्सर समाजिक आर्थिक ,शेक्षणिक, नैतिक ,जेंडर inequality, Child Education ,Youth Unemployment, Cruption , Paryavaran इत्यादि चीजो पर काम करने वाले युवाओ को SAARC और United Nation की अंतर राष्ट्रीय संस्था IYC 450 युवाओ से ज्यादा को 2nd दक्षिण एशिया युथ summit 2018 में अपनी अहम भागीदारी के लिए निमंत्रण दिया गया था ।

It’s really very engeratic feeling with SAARC Director General Dr. Richen Chophel During South Asian Youth Summit 2018: ई. रवि रजक

आज के दिनों युवाओ पर बढ़ती जिम्मेदारी, युवा ही परिवर्तन है, युवा की कल का भविष्य है, युवा ही अच्छे से समाज, देश बना सकता ,युवाओ के अक्षम छमता का उपयोग विश्व में होने वाले हर एक सम्मेलन, decision मैकिंग system का हिस्सा बनाने के लिए SAARC Nation के Youth मिनिस्टर, राजनयिक, Director General तथा स्विटरजरलैंड, Maurisus , Pillipins, मंगोलिया, Bangaladesh के युवाओ की भागीदारी को अहम हिस्सा बनाने के लिए बुलाया गया था।

ई. रवि रजक

इस सम्मेलन की विशेषता ये है कि युवाओं को एशिया यूथ ड्राफ्टिंग Committee Member के द्वारा United Nation के 17 Basic Sustainable Development Goals, को Revise करने के लिए Recommendation मांगा गया ,जिसमे बिभिन्न देशो के युवाओ को अलग ग्रुप में रख कर युवाओ को समाज, देश और विश्व के विकाश के लिए आवयश्क सुधार के लिए नीति मांगी गई थी ।

पूरे विश्व जे आये युवाओ में ई. रवि रजक और उनके टीम न युवाओे के लिए सतत विकाश के लिए अच्छी policy फ्रेमवर्क कर अपनी अहम भागीदारी सिध्द कर दिखाई और वो एशिया युथ ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्य के रूप में अहम भूमिका निभाएंगे।बताते चलु की ई रवि रजक और उनके ग्लोबल साथियो को यूथ एक्सीलेंस पालिसी फ्रेमवर्क बनाने के लिए उन्हें कॉम्बी सम्मलित रूप से सेक्रेटरी जेनेरल Dr. Richen Chophel SAARC और Ambassdor Of SAARC (HE Mr. George Mkondiwa) ने सम्मानित किया ।

चार वर्ष की अवस्था मे उनकी माँ का देहांत पैरालाइसिस से हो गयी ,रहने का लिए न उनके पास घर था ,पहने के न तन पर कपड़ा और न ही पहने के लिए कपड़े ,वो बताते की मेरे अच्छे दिन की तलाश में न जाने कहाँ कहाँ दर दर की ठोकरें खा कर हमने अपना पेट के साथ पढ़ाई से नाता जोड़े रखा।उनकी प्राम्भिक शिक्षा गांव के स्कूल में हुई, TNB College से Science Math से 10+2 और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज मोतिहारी बीटेक तथा Famous और Reputed संस्था CDAC एक्ट्स पुणे से Advance कम्प्यूटिंग में पोस्ट Graduate Diploma किया ,शिक्षा से लगातार नाता होने की वजह से उन्होने अपनी मास्टर की पढ़ाई MBA ह्यूमन Resource से किया है ।
पढ़ने में काफी तेज़ होने की वजह से उन्हें स्कूल फीस की दिक्कते नही आई ,अक्सर स्कूल के शिक्षक भुगतान कर देते ,वो बताते है कि स्कूल में सबसे ज्यादा यादे श्री कोकय साह सर की आती और युवाओ में रामनंदन सर जो युवाओ के लिए इंस्पिरेशन है ,Dr Subhash Mangalam ने उन्हें स्कूलिंग दिने में इंगलिश में तेज बना दिया था। आज उनकी वदोलत हम यहां तक पुहंचे ।

समय समय पर सार्क Nation और United Nation में युवाओ के पालिसी फ्रेमवर्क में Revision और नई पालिसी बनाये जाने में ई रवि रजक की अहम भूमिका मानी जाएगी।बताते चलूं की ई रवि रजक काफी गरीबी और संघर्ष मय जीवन व्यतीत कर यहां आज विश्व भर में सिध्द कर दिया कि अगर मौका मिले तो और बेहतर कर सकते है।

बताते चलूं की ई रवि रजक (आई मैनेजर ग्रामीण कार्य विभाग बांका 1 ) अपनी भागीदारी समाज के सतत विकाश को दे रहे है ,वो कहते है कि बांका के जिला अधिकारी श्री कुन्दन सर उनके लिए आदर्श साबित हुए।

Advertisements