भारत बना U 19 विश्व कप चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया को हराकर चौथी बार जीता खिताब

भारत बना U 19 विश्व कप चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया को हराकर चौथी बार जीता खिताब

3rd February 2018 0 By Kumar Aditya

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 विश्व कप का फाइनल मुकाबले को भारत ने 08 विकेट से जीत लिया है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान जेसन सांघा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। भारतीय गेंदबाज़ों के दमदार प्रदर्शन के चलते ऑस्ट्रेलिया की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 47.2 ओवर में ही 216 रन बनाकर आउट हो गई। 217 रन की चुनौती का पीछा करते हुए भारत ने 38.5 ओवर में सिर्फ 02 विकेट खोकर ही लक्ष्य को पार कर दिया।

 

मनजोत ने ठोका दमदार शतक

 

फाइनल मुकाबले में मनजोत कालरा ने शानदार शतक ठोका। इस सेंचुरी को जमाने के लिए मनजोत ने 102 गेंदों में 8 चौकों और 3 दमदार छक्कों की मदद से नाबाद 101 रन बनाए। वहीं गेंदबाज़ी में भारत की तरफ से कमलेश नगरकोटी, ईशान पोरेल, शिवा सिंह, अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट लिए तो वहीं शिवम मावी ने एक बल्लेबाज़ को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज़्यादा 76 रन मर्लो ने बनाए।

 

इस तरह गिरे भारत के दो विकेट

 

भारत को पहला झटका कप्तान पृथ्वी शॉ (29) के रुप में लगा। शॉ को विली सदरलैंड ने बोल्ड कर दिया। 31 रन बनाकर शुभमन गिल ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज़ परम उप्पल की फिरकी से फंस कर बोल्ड हो गए और भारत को लगा दूसरा झटका।

 

इस तरह सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पारी

 

ब्रयांट 14 रन के निजी स्कोर पर तेज़़ गेंदबाज़ ईशान पोरेल की गेंद पर अभिषेक शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज एडवर्ड भी 28 रन के निजी स्कोर पर पोरेल का शिकार बने। तीसरा विकेट कप्तान जेसन सांघा (13 रन) का गिरा, जिन्हें नागरकोटी की गेंद पर देसाई ने कैच आउट किया। इसके बाद जे. मर्लो और पी. उप्पल ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन उप्पल 34 रन के स्कोर पर रॉय की गेंद पर उन्हीं को कैच दे बैठे। 23 रन बनाकर मैकस्वीनी स्पिनर शिवा के हाथों कॉट एंड बोल्ड आउट हो गए और भारत को मिली पांचवीं सफलता। इसके बाद अपने अगले ओवर में शिवा ने विकेटकीपर देसाई के हाथों कैच आउट करवा कर विल सदरलैंड को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद 76 रन पर खेल रहे मर्लो ने रॉय की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद गई शिवा सिंह के हाथों में और भारत को मिली सातवीं सफलता। अगले ही ओवर की पहली ही गेंद पर नगरकोटी ने इवांस (01) को बोल्ड कर दिया। 13 रन पर खेल रहे होल्ट रन आउट हो गए और भारत को मिली नौवीं सफलता। शिवम मावी ने रेयान हेडली (01) को विकेटकीपर देसाई के हाथों कैच आउट करवाकर कंगारुओं की पारी को समेट दिया।

Advertisements