महाजाम से निपटने के लिए भागलपुर के अलीगंज से जाह्नवी चौक तक 24 घंटे होगी बाइक से पेट्रोलिंग

महाजाम से निपटने के लिए भागलपुर के अलीगंज से जाह्नवी चौक तक 24 घंटे होगी बाइक से पेट्रोलिंग

13th January 2019 0 By Kumar Aditya

 

जाम से निबटने के लिए एसएसपी आशीष भारती ने एक और रणनीति तैयार की है। अब अलीगंज से जाह्नवी  चौक के बीच ट्रकों पर नजर रखने,  ओवर टेकिंग रोकने और डबल लाइन  को रोकने के लिए 24 घंटे की बाइक  पेट्रोलिंग होगी। चार बाइक पर चार  पेट्रोलिंग टीम निकलेगी। एक टीम  की ड्यूटी 12 घंटे की होगी। यानी  पहली ड्यूटी सुबह नौ से रात नौ बजे  तक और दूसरी ड्यूटी रात नौ बजे  से सुबह नौ बजे तक। एसएसपी ने  बताया कि 2009 बैच के दारोगा  हारुण मुश्ताक और देव कुमार के  नेतृत्व में दो अलग-अलग बाइक  पेट्रोलिंग दस्ता बनाया गया है। दोनों  को तीन-तीन सिपाही और दो-दो  बाइक भी दी गई है। एक बाइक पर दो  पुलिसवाले रहेंगे। यह टीम अलीगंज  से जाह्नवी चौक के बीच पेट्रोलिंग  करेगी। इसके अलावा ट्रैफिक थाना  और विक्रमशिला टीओपी में एसआई  और एएसआई की संख्या भी बढ़ा दी  गई है। दोनों थानेदार अपने स्तर से  इन पुलिस पदाधिकारियों का उपयोग  करेंगे। बीएमपी के जवानों को भी  ट्रैफिक रेगुलेशन और जाम हटाने  में लगाया गया है। इसके अलावा  एनसीसी कैडेट्स को भी सेवा लेने  पर विचार किया जा रहा है। एसएसपी  ने बताया कि मुख्यालय से ओर से भी  250 होमगार्ड में 50 मिल चुके हैं।

शनिवार दिन के 2 बजे तक शहर आधी सड़क पर ट्रक का कब्जा रहा। इससे लोगों को काफी दिक्कत हुई।

जाम से मुक्ति को एक और रणनीति एसएसपी ने बताया कि शहर में लगने  वाले जाम को रोकने के लिए विस्तृत  ट्रैफिक प्लान पर भी काम चल रहा  है। सोमवार तक इसे फाइनल कर  लिया जाएगा। इस बारे में डीएम और  डीआईजी से भी बात हुई है। इसमें  बांका और नवगछिया से भी समन्वय  स्थापित किया जाएगा। सराय चौक  समेत शहर के अन्य प्रमुख चौक- चौराहे पर टेम्पो वाले की मनमानी  से जाम लगता है, इस पर कैसे  अंकुश लगाया जाएगा। किन रास्तों  को वन-वे किया जाए, टेम्पो की  कोडिंग, सुल्तानगंज और कहलगांव  में बाइपास जैसे मामलों को शामिल  किया जाएगा।

भागलपुर जिला बल से 100 से अधिक पुलिसवालों को मंदार महोत्सव, बौंसी और प्रकाशोत्सव पटना में तैनात किया जाएगा। ऐसे में यहां पहले से  फोर्स की कमी है। 100 पुलिसकर्मियों के कम होने से इसका असर ट्रैफिक पर  पड़ सकता है। क्योंकि यहां जाम की समस्या लगातार बढ़ रही है।

विस्तृत ट्रैफिक प्लान भी हो रहा है तैयार

मंदार महोत्सव और प्रकाशोत्सव में लगेंगे 100 पुलिसकर्मी

16 को पुल पर ट्रैफिक पोस्ट का होगा उद्घाटन

विक्रमशिला पुल पर ओवरटेकिंग के कारण लगने वाले जाम से रोकने के लिए पुल के पास ट्रैफिक पोस्ट बनाया गया  है। इसका उद्घाटन 16 जनवरी को होगा। लायंस क्लब के  सहयोग से पुलिस ने पोस्ट का निर्माण कराया है। ड्यूटी के  दौरान उक्त पोस्ट पर पुलिस वाले आसानी से रह सकेंगे।  इस तरह का पोस्ट लोहिया पुल पर भी कुछ साल पहले  बनाया गया था। पोस्ट में 24 घंटे पुलिस की तैनाती होगी  और ओवरटेकिंग करने वाले बड़े-छोटे वाहनों पर निगरानी  रखी जाएगी। यहां तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों को वॉकी- टॉकी भी दी जाएगी, ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान  किया जा सके। एसएसपी ने बताया कि ओवरटेकिंग करने  वाले वाहनों को पीछा कर पकड़ा थोड़ा मुश्किल है। लेकिन  पोस्ट पर तैनात पुलिसवाले ओवरटेक करने वाले गाड़ी का  नंबर देख कर वॉकी-टॉकी से आगे की पुलिस टीम को  खबर कर देंगे, ताकि उक्त वाहन को वहां रोका जा सके।

Advertisements