राजद सांसद के कॉलेज ने छापा भारत का गलत नक्‍शा; FIR दर्ज, राजनीति गरमाई

हाल में राजद के टिकट पर राज्यसभा पहुंचने वाले अशफाक करीम के कटिहार मेडिकल कॉलेज ने पीजी कोर्स के प्रॉस्पेक्टस के कवर पृष्ठ पर देश का गलत नक्शा प्रकाशित कर दिया है। प्रॉस्पेक्टस में भारत के मानचित्र में पाक अधिकृत कश्मीर के हिस्से को काट दिया गया है।
इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई, तो जदयू और भाजपा ने कड़ी कार्रवाई की मांग कर दी। कॉलेज प्रबंधन ने मानचित्र में त्रुटि की बात स्वीकारते हुए खेद जताया है। वहीं जिलाधिकारी पूनम कुमारी के आदेश पर रविवार की देर शाम कॉलेज प्रबंधन के विरूद्ध नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई।
सांसद और मेडिकल कॉलेज के एमडी अशफाक करीम ने खेद जताते हुए कहा कि गलती का पता चलते ही 24 अप्रैल को ही प्रिंटिंग प्रेस को इस संबंध में पत्र लिखा गया और प्रोस्पेक्टस की बिक्री पर तत्काल रोक लगा दी गई है। प्रोस्पेक्टस की प्रूफ रीडिंग में यह गलती क्यों पकड़ में नहीं आई, इसके लिए एक जांच कमेटी भी गठित की गई है। कालेज के जो अधिकारी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।
जदयू और भाजपा ने घेरा, राजद ने कहा खेद जताए कॉलेज
इस मामले में भाजपा और जदयू ने कड़ी कार्रवाई की मांग की है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि देश को तोडऩे की साजिश चल रही। ऐसी गलतियां इसीलिए की जा रहीं। जदयू के प्रवक्ता डा. अजय आलोक ने कहा कि इसके लिए देशद्रोह का मुकदमा होना चाहिए। ऐसी देश विरोधी मानसिकता वाले व्यक्ति को लालू प्रसाद ने राज्यसभा क्यों भेज दिया? भाजपा नेता विधान पार्षद अशोक अग्रवाल ने कहा कि तत्काल इस मामले में जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। वहीं राजद नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि इस गलती के लिए कॉलेज प्रबंधन को खेद जताना चाहिए।
कॉलेज प्रबंधन ने जताया खेद
विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रबंध निदेशक अहमद अशफाक करीम ने कहा कि छपाई के क्रम में त्रुटि हुई है। सम्बन्धित प्रेस को इस सबंध में पहले ही लिखा जा चुका है। कॉलेज के प्रबंधन अधिकरी परवेज शम्‍स ने भूल के लिए खेद जताते हुए कहा कि इसमें सुधार किया जा रहा है।
जिला प्रशासन ने शुरू की जांच, केस दर्ज
जिलाधिकारी के निर्देश पर सदर एसडीओ नीरज कुमार और एसडीपीओ अनिल कुमार ने रविवार की दोपहर मेडिकल कॉलेज पहुंच प्रॉस्पेक्टस के नमूने को जब्त कर कॉलेज प्रबंधन से इस संबंध में पूछताछ की। एसडीओ व एसडीपीओ द्वारा मामले की जांच के बाद नक्शा में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को विलोपित करने संबंधी तात्कालिक रिपोर्ट डीएम को दी गई। जांच रिपोर्ट पर जिलाधिकारी ने तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया। सदर एसडीपीओ अनिल कुमार ने बताया कि डीएम के आदेश पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *