NATIONAL TOP NEWS

राज्‍यसभा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस मुक्‍त भारत मेरा नहीं, महात्‍मा गांधी का विचार

राष्ट्रपित रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर लोकसभा के बाद राज्‍यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला किया। पीएम मोदी ने कहा कि आरोग्‍य के क्षेत्र में अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है। कांग्रेस मुक्‍त भारत का विचार महात्‍मा गांधी जी का था। हमने दल से आगे देश को रखा है, हमारे निर्णय का आधार देश हित रहता है। हमारी सरकार देश के विकास को ध्‍यान में रखकर योजनाए ला रही है। हम न्‍यू इंडिया के मिशन पर है, लेकिन कांग्रेस कहती है कि उसे न्यू इंडिया नहीं चाहिए। क्‍या कांग्रेस को जीप घोटाला, पनडुब्बी घोटाला और बोफोर्स घोटाले वाला भारत चाहिए? आपको देश के लाखों लोगों को जेल में भेजने वाला भारत चाहिए। प्रेस पर पाबंदी लगाने वाला भारत चाहिए?

 

आरोग्‍य के क्षेत्र में बहुत कुछ करना शेष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के उच्‍च सदन राज्‍यसभा में कहा कि देश में आरोग्‍य के क्षेत्र में अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है। इसका मतलब यह भी बिल्‍कुल नहीं है कि आरोग्‍य के क्षेत्र में कुछ नहीं हुआ, लेकिन इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि अभी हमें बहुत काम करना है। बता दें कि मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के आम बजट में ‘आयुष्मान भारत योजना’ शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को उन्नत इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा। राज्‍यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि अगर इस योजना में कोई कमी है, तो हमें बताइए, क्‍योंकि ये जनकल्‍याण के लिए है। अगर इस योजना में कोई कमी है, तो उसे दूर करने के प्रयास किए जाएंगे।

 

मुझे चाहिए गांधी जी वाला भारत

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे वो भारत चाहिए जिसकी कल्‍पना महात्‍मा गंधी जी ने की थी। देश जब आजाद हुआ था, तो गांधी जी ने कहा था कि कांग्रेस को खत्‍म कर देना चाहिए। इसलिए कांग्रेस मुक्‍त भारत का सपना मेरा नहीं गांधी जी का था। मुझे लगता है कि कांग्रेस को भ्रष्‍टाचार मुक्‍त भारत नहीं चाहिए। क्या आपको लोकतांत्रिक अधिकारों को छीनने वाला भारत चाहिए? इमर्जेंसी के वक्त को याद दिलाकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि हम एक भ्रष्‍टाचार मुक्‍त भारत का सपना देखते हैं। कांग्रेस को न्‍यू इंडिया नहीं चाहिए, तंदूर कांड वाला इंडिया चाहिए।

 

हम नेम चेंजर नहीं ‘ऐम चेंजर’

आप हमारे कार्यकलापों को देखेंगे तो कहेंगे कि हम लक्ष्य का पीछा करने वाले लोग हैं। हम लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उन्हें हासिल करते हैं। आपने कहा है कि हम ‘नेम चेंजर’ हैं ‘गेम चेंजर’ नहीं हैं। लेकिन अगर आप हमारे ऑपरेशन और वर्किंग पैटर्न का को देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि हम ‘ऐम चेंजर’ हैं। हम अपनी कार्रवाई की योजना बनाते हैं, रोडमैप सेट करते हैं, ताकि देश को विकास के रास्ते पर ले जा सकें। कांग्रेस पर हमला करने हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप भाजपा की बुराई करते-करते भारत की बुराई करने लगते हैं। मोदी पर हमला बोलते-बोलते हिंदुस्‍तान पर हमला बोलने लगते हैं।

 

जब्‍त हुई 3500 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बेनामी संपत्ति का कानून 28 साल पहले पारित हो गया था, लेकिन उसे अधिसूचित नहीं किया गया था। हमारी सरकार के कार्यकाल में 3500 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्‍त की है। कई नियम बदले हैं। वन रैंक वन पेंशन कानून लागू किया गया है। जीएसटी के लिए मध्‍यरात्रि को सेशन बुलाया गया, जिसका कांग्रेस ने बहिष्‍कार किया गया। जीएसटी को विरोध कांग्रेस के खाते में जा रहा है। आज देश में यूरिया की कोई कमी नहीं है।

 

रेलवे बजट में अब सिर्फ घोषणाएं नहीं होतीं…

रेलवे बजट में अब सिर्फ घोषणाएं ही नहीं होती हैं, उन्‍हें पूरा किया जाता है। पुरानी सरकार ने 1500 से ज्यादा रेलवे की ऐसी घोषणाएं कर दी थीं, जिन्हें बाद में कोई देखने वाला तक नहीं था। कई रेलवे की बजट घोषणाएं तो ऐसी हैं 30-40 साल से लटकी पड़ी हैं, जिनका हमारी सरकार ने संज्ञान लिया है। इसी प्रकार आपके राज में काफी कारखाने खुले, लेकिन आपके कार्यकाल में वो बंद भी हो गए। आपने बांध बनाए लेकिन नहरों का नेटवर्क नहीं बनाया।

 

कांग्रेस को अब याद आए सरदार पटेल!

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस के हर पोस्‍टर पर पर सरदार पटेल की तस्‍वीर नजर आई। मुझे यह देखकर काफी खुशी हुई, सालों बाद ही सही ये दिन आया तो जब कांग्रेस को सरदार पटेल याद आए। कांग्रेस ने आखिरकार सरदार पटेल की महानता को माना। लेकिन अफसोस की बात यह है गुजरात चुनाव के एक हफ्ते बाद ही कांग्रेस के पोस्‍टर से सरदार पटेल फिर गायब हो गए।

 

कांग्रेस क्‍यों रोक रही महत्‍वपूर्ण बिल?

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया, सर्जिकल स्‍ट्राइक और योग-डे पर कांग्रेस का चुप रहना मुझे समझ में आता है। मैं नहीं कहता कि इन योजनाओं और सफलताओं के बारे में कुछ बोलिए। लेकिन मुझे यह समझ में नहीं आता है कि आप ओबीसी कमिशन बिल और एक साथ तीन तलाक बिल को क्‍यों रोक रहे हैं? अगर आपको लगता है कि तीन तलाक समाज के विरूद्ध है, तो फिर कई साल पहले कांग्रेस को इसे बदलने के लिए बिल लाना चाहिए था। जो लोग इस बिल के खिला। ये तर्क दे रहे हैं कि इकलौता बेटा है, 30 साल का है, बूढ़े मां-बाप हैं, अब उसको जेल भेजने का कानून क्‍यों बनाएं? बूढ़े मां-बाप क्‍या खाएंगे? अगर कोई हिंदू 2 शादी करे और उसको सजा हो, वो जेल चला जाए, तो उसके परिवार वाले क्‍या खाएंगे, ये विचार कभी आपको नहीं आया?

 

मोदी ने पढ़ा दुष्यंत कुमार की एक कविता का अंश

राज्यसभा में पीएम मोदी ने दुष्यंत कुमार की एक कविता का अंश पढ़ते हुए कहा- ‘उनकी अपील है कि उन्हें हम मदद करें, चाकू की पसलियों से गुजारिश तो देखिए’। गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गरीब आदमी के पैसों से खजाने में आई राशि से परिवार के व्यक्ति के जन्मदिन पर अखबारों में विज्ञापन छपते थे। आप ही के एक महाशय ने कहा था, ‘सुल्तानी तो गई, लेकिन हम अभी भी सुल्तान जैसा व्यवहार कर रहे हैं। अंत में पीएम मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं कि देश-हित के विषय पर चर्चा तू-तू मैं-मैं से न हो।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *