शुरू हुई दुनिया की सबसे लंबी हवाई यात्रा

शुरू हुई दुनिया की सबसे लंबी हवाई यात्रा

11th October 2018 0 By Rahul Raj

दुनिया की सबसे लंबी हवाई यात्रा गुरुवार से शुरू हो गई। यह विमान 19 घंटे में सिंगापुर से न्यूयार्क के बीच की दूरी तय करेगा। 16,700 किलोमीटर लंबी हवाई यात्रा के दौरान दो पायलट, विशेष रूप से बेहतर मीनू के अलावा यात्रियों के मनोरंजन के लिए फिल्म और टेलीविजन भी उपलब्ध रहेगा।

सिंगापुर एयरलाइंस इस यात्रा में एयरबस ए350-900यूएलआर का इस्तेमाल करेगा। इस विमान में 161 यात्री सफर कर सकेंगे जिनमें 67 बिजनेस क्लास में और 94 प्रीमियम इकॉनामी के यात्री होंगे। रेगुलर इकॉनामी सीट इसमें उपलब्ध नहीं है। चालक दल में दो फ‌र्स्ट आफिसर और 13 सदस्यीय केबिन दस्ता होगा। एयरलाइन ने कहा है कि इससे काम का बोझ बंट जाएगा। उड़ान के दौरान हर पायलट के पास आठ घंटे का समय आराम के लिए रहेगा। लेकिन यात्रियों के सामने यह चुनौती होगी कि उड़ान के दौरान थकान होने पर वे क्या करेंगे। इसे देखते हुए ही यात्रियों को आडियो विजूअल का विकल्प दिया गया है।

फ्लाइट में नहीं है इकॉनामी क्लास
इस फ्लाइट में कुल 161 लोग यात्रा कर सकेंगे जिसको 67 बिजनेस और 94 प्रीमियम क्लास में बांटा गया है। इस फ्लाइट में इकॉनामी क्लास की सुविधा नहीं है।

इससे पहले दुनिया की सबसे लंबी फ्लाइट कतर से उड़ने वाली ऑकलैंड-दोहा बोइंग-777-200एलआर (लॉन्ग रेंज) थी। इस फ्लाइट के पास यह खिताब साल 2003 से था, जो 17 घंटे 40 मिनट में 14,535 किमी ऑकलैंड से दोहा का सफर तय करती थी। इसी साल कांतास एयरलाइंस ने नॉन-स्टॉप 17 घंटे की फ्लाइट शुरु की है जो आस्ट्रैलिया के पर्थ और लंदन के बीच सेवा देती है।

आपको बता दें कि दुनिया की सबसे लंबी रेल रूस में चलती है, वहीं सबसे लंबी बस यात्रा के लिए आपको कनाडा का रूख करना होगा।

Advertisements