सत्ता के बदलते मिजाज को देखिए, ये तस्वीर बहुत कुछ कहती है…

सत्ता के बदलते मिजाज को देखिए, ये तस्वीर बहुत कुछ कहती है…

15th May 2018 0 By Kumar Aditya

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस कायम है. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन बहुमत दूर है. हालांकि बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने के लिए समय मांगा है. उधर, जेडीएस ने भी राज्यपाल विजुभाई पटेल ने मिलने का वक्त मांगा है. इसी बीच जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने सिद्धारमैया समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की.

 

इसी बीच एक फोटो सामने आई जिसमें एचडी कुमारस्वामी कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद से गुफ्तगू करते नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर में आजाद, कुमारस्वामी का हाथ पकड़कर कुछ समझाते नजर आ रहे है. इसी तस्वीर में सिद्धारमैया बिल्कुल किनारे पर बैठे हुए थोड़ा निराश दिखाई दे रहे हैं. मीडिया में इस फोटो को लेकर जबर्दस्त चर्चा है.

 

उधर, चुनाव आयोग के आंकड़ों में बीजेपी 91 सीटें जीत चुकी है जबकि 13 पर बढ़त बनाए हुए हैं. इस तरह से बीजेपी को 104 सीटें मिलने की संभावना है. उधर, कांग्रेस 68 सीटें पर कब्जा जमा चुकी है और 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इस तरह से 78 सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं. बात जेडीएस की करें तो 35 सीटें अब तक जीत चुकी है और 2 पर लीड कर रही है. इस तरह से जेडीएस को 37 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.

 

कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से दूर करने करने के लिए अपना प्लान बी पेशकर बीजेपी के जीत के जश्न को फीका कर दिया. कांग्रेस ने जेडीएस को बिना शर्त समर्थन दिया है. कांग्रेस ने जेडीएस के साथ सरकार बनाने के लिए सत्ता का फॉर्मूला भी पेश किया है.

 

फॉर्मूला के मुताबिक, गठबंधन सरकार में कुमारस्वामी मुख्यमंत्री होंगे. उसके अलावा जेडीएस के 11 मंत्री बनाए जाएंगे. वहीं, कांग्रेस उपमुख्यमंत्री का पद कांग्रेस को दिया जाएगा. इसके अलावा कांग्रेस की ओर से 21 मंत्री बनाए जाएंगे. अब देखना होगा कि जेडीएस इस फॉर्मूले से कितनी सहमत होती है.

Advertisements