सामाजिक कुरीतियां दूर होगी, तब दिखेगा विकास: नीतीश कुमार

सामाजिक कुरीतियां दूर होगी, तब दिखेगा विकास: नीतीश कुमार

12th January 2018 0 By Kumar Aditya

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जब तक समाजिक कुरीतियां दूर नहीं होगी। तब तक विकास का लाभ नहीं दिख पाएगा। वे शुक्रवार की दोपहर विकास समीक्षा यात्रा के दौरान बक्सर जिले के डुमरांव प्रखंड स्थित बीएमपी कैम्पस की सभा में बोल रहे थे। सभा से पहले मुख्यमंत्री ने कृषि महाविद्यालय में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया।

इसके बाद नीतीश ने नंदन गांव में विकास योजनाओं की समीक्षा की। आमसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री श्री कुमार ने कहा कि महिलाओं की मांग पर शराबबंदी की गयी।धंधेबाज परेशान हैं।लेकिन शराबबंदी से कोई समझौता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि विकास के साथ समाजिक कुरीतियों के खात्मे की दिशा में सरकार काम कर रही है।शराब के बाद अब बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी समाजिक बुराईयों के खिलाफ सरकार अभियान चला रही है।

इस अभियान की सफलता के लिए आगामी 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने की तैयारी चल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जरूरत है कि दहेज लेने वालों की शादी का समाजिक रुप से बहिष्कार हो। तभी इस अभियान को सफलता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने सभा में मौजूद लोगों को हाथ उठाकर शपथ दिलायी कि मानव श्रृखंला में भागीदारी निभा कर अभियान को गति देगें। सभा के दौरान मुख्यमंत्री ने बक्सर जिले में 272 करोड की लागत से बनी 168 योजनाओं का उदघाटन किया।

सभा में कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि न्याय के साथ बिहार विकास के पथ पर आगे बढ रहा है। तीसरे कृषि रोड मैप में किसानों की आमदनी दुगुनी करने की सरकार की योजना है। परिवहन मंत्री संतोष निराला ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार विकास के पथ पर अग्रसर है। प्रभारी मंत्री कृष्ण कुमार ऋषिदेव ने कहा कि राज्य के महादलित समाज को नीतीश कुमार ने जितना सम्मान दिया है। उतना किसी ने अब तक नहीं दिया है। आमसभा को स्थानीय विधायक ददन पहलवान, विधान पार्षद राधाचरण सेठ और संजीव श्याम सिंह ने संबोधित किया।

Advertisements