सीएम नीतीश ने राजगीर में ऐतिहासिक मलमास मेले का किया शुभारंभ

सीएम नीतीश ने राजगीर में ऐतिहासिक मलमास मेले का किया शुभारंभ

16th May 2018 0 By Kumar Aditya

राजगीर सर्व धर्म समभाव की स्थली है. सभी प्रमुख धर्मों के पूजा स्थल यहां मौजूद है. हिंदू, मुस्लिम, बौद्ध, सिख, जैन सभी धर्म के लिए यह बहुत ही पवित्र स्थल है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मलमास मेला के उद्घाटन के अवसर पर उक्त बातें कही. उन्होंने कहा की मलमास में कुंड तथा वैतरणी एवं सरस्वती नदी के प्रति लोगों में असीम श्रद्धा है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर मलमास मेला में शामिल होना उनके लिए सौभाग्य की बात है. एक माह तक चलने वाले मलमास मेला में श्रद्धालुओं के लिए की गयी व्यवस्था पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त किया एवं इसके लिए जिलाधिकारी तथा जिला प्रशासन की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि राजगीर आकर उन्हें काफी शांति मिलती है. उन्होंने कहा कि राजगीर प्राकृतिक, ऐतिहासिक एवं धार्मिक रूप से प्रसिद्ध स्थल है. यहां की पंच पहाड़ी हिमालय से काफी पुरानी है. विशेषज्ञों का मानना है कि यह 2 करोड़ से 10 करोड़ वर्ष पुरानी है. इन पहाड़ के बीज से कुंड और उसमें से पानी निकलना एक अद्भुत बात है. उन्होंने कहा कि यहां स्थित सभी कुंडों को विकसित किया जा रहा है. सरस्वती एवं वैतरणी नदी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये बेहतरीन काम हुए हैं.

 

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में स्थित सभी प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटकीय स्थानों के विकास पर राज्य सरकार के द्वारा काफी कार्य किय जा रहे हैं. राजगीर में पर्यटकों के विकास के लिए किये गये कार्यों के फलस्वरूप यहां दिनों दिन सैलानियों की संख्या बढ़ती जा रही है, यह बहुत ही अच्छी बात है.

 

सीएम ने कहा कि मेला के अवसर पर पेयजल स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं साफ-सफाई तथा बिजली, रोशनी, सुरक्षा आदि की बेहतरीन व्यवस्था की गयी है. सुरक्षा व्यवस्था भी काफी चुस्त दुरुस्त है. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि मेला को साफ सुथरा रखने प्रशासन का सहयोग करें.

 

मुख्यमंत्री ने राजगीर में बन रहे जू सफारी के साथ-साथ यहां के पर्यटक स्थल के लिए किया जा रहे विकास कार्यों की भी चर्चा की. राजगीर मलमास मेला को राजकीय दर्जा दिये जाने पर पंडा समिति के लोगों ने उनके प्रति आभार प्रकट किया एवं कहा कि इससे राजगीर मलमास मेला की भव्यता दिनों दिन बढ़ती जायेगी. इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने ब्रह्म कुंड परिसर में पूजा कार्यक्रम में भाग लिया.

 

कार्यक्रम में संत श्री चिदात्मन जी उर्फ फलाहारी बाबा, ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्री सरवन कुमार ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री श्री शैलेश कुमार विधायक रवि ज्योति चंद्रसेन प्रसाद डॉ जितेंद्र कुमार मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह नगर विकास विभाग के सचिव चैतन्य प्रसाद मुख्यमंत्री के सचिव अतिश चन्द्र, गोपाल सिंह, जिलधिकारी डॉ त्याग राजन एस एम, पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका, नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल सहित काफी संख्या में साधु संत, जनप्रतिनिधि एवं पंडा समिति तथा जिला के गण्यमान्य एवं आम श्रद्धालु उपस्थित थे.

Advertisements