Bihar Patna State Technology TOP NEWS

हाइटेक हुई ट्रैफिक पुलिस, पैसे पास न होने पर भी वसूलेगी जुर्माना, जानिए कैसे

अब वाहन चेकिंग के दौरान पर्स घर पर छूट गया है अथवा पैसा नहीं है का बहाना नहीं चलेगा। घर से निकलते समय पर्स साथ लेकर चलें या नहीं अपना एटीएम कार्ड साथ लेकर चलना होगा। कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में अब परिवहन विभाग व यातायात पुलिस भी संयुक्त रूप से प्रयास करेंगी। वाहन चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर अब यातायात पुलिस आपके बैंक खाते से सीधे जुर्माने की राशि वसूल कर लेगी। चेकिंग करने वाली टीम को अब परिवहन विभाग पीओएस मशीन प्रदान करेगा। राजधानी के दस वाहन चेकिंग प्वाइंटों पर पीओएस मशीन की सुविधा उपलब्ध होगी। अब यातायात पुलिस एटीएम ही नहीं पेटीएम से भी जुर्माना वसूल लेगी।

पूरे देश में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने पर जोर है। ट्रांजैक्शन कैशलेस करने के लिए लोगों को छूट भी दी जा रही है। इस होड़ में अब परिवहन विभाग भी शामिल होने जा रहा है। पहले चरण में राजधानी के 10 चेकिंग प्वाइंट पर इस तरह की मशीनें लगाने की योजना है।
दूसरे चरण में परिवहन विभाग अपने सारे मोबाइल इंस्पेक्टरों को पीओएस मशीन मुहैया करा देगा। इससे ओवरलोडेड ट्रक व अन्य व्यावसायिक वाहनों से भी पीओएस मशीन के जरिये जुर्माना वसूल किया जाएगा। इस तरह परिवहन विभाग भी जुर्माना वसूली में पूरी तरह कैशलेस लेनदेन शुरू कर देगा।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *