होली पर तैयारी : सरकारी अस्पतालों की इमरजेंसी में 24 घंटे तैनात रहेंगे डॉक्टर

10th March 2017 0 By Deepak Kumar

पटना/पटना सिटी. होली पर सभी सरकारी मेडिकल काॅलेज अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के इमरजेंसी सेवाएं मिलेंगी। सिर्फ ओपीडी बंद रहेगा। पीएमसीएच और आईजीआईएमएस में डॉक्टरों के ड्यूटी के लिए रोस्टर तैयार कर दिया गया है। सीनियर डॉक्टरों को अलर्ट रहने को कहा गया है। इमरजेंसी में सभी दवाएं मंगा ली गई है। जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के इमरजेंसी खुले रहेंगे।

सिविल सर्जन डॉ. जीएस सिंह के मुताबिक- कंट्रोल रूम में दो एंबुलेंस रखी गई हैं। पीएमसीएच और आईजीआईएमएस में होली के दिन इमरजेंसी सेवा मिलेगी। उधर, एनएमसीएच के उपाधीक्षक डाॅ. गोपाल कृष्ण ने बताया सभी इमरजेंसी दवाएं उपलब्ध रहेंगी। होली पर्व के दौरान अस्पताल के हेल्थ मैनेजरों की छुट्टी नहीं मिलेगी। रोस्टर के अनुसार वे डयूटी पर तैनात रहेंगे।

नर्सों के एक गुट ने कहा- काम नहीं करेंगे

पटना | तीन माह से वेतन नहीं मिलने से नर्सों के एक गुट ने होली में काम नहीं करने का निर्णय लिया है। इस गुट की नेता पूनम कुमारी ने ये जानकारी दी। वहीं नर्स एसोसिएशन की सचिव प्रमिला कुमारी ने शुक्रवार को अधीक्षक से मिलकर होली पर काम करने पर सहमति जताई।

डीजीपी ने दिए चौक-चौबंद चौकसी के निर्देश

गुरुवार को डीजीपी पीके ठाकुर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तमाम जिले के एसपी व जोनल आईजी व डीआईजी के साथ मीटिंग करके होली की सुरक्षा को लेकर चर्चा की। इस दौरान पुलिस प्रमुख ने सभी जिलों में चाक-चौबंद चौकसी को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं। साथ ही पहले से ही मुकम्मल सुरक्षा इंतजाम करने के अलावा हर स्तर पर पैनी नजर रखने को कहा।

इस कड़ी में संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त चौकसी व सतर्कता बरतने के साथ ही अन्य आवश्यक एहतियाती कदम को लेकर टिप्स भी दिए गए। एसपी व अन्य आला अफसरों से उनके इलाकों से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर अतीत व वर्तमान के हालात की जानकारी भी ली गई। इस दौरान डीजीपी के साथ मुख्यालय के अन्य आला अफसर भी मौजूद थे। त्योहारी मौसम में होने वाली आपराधिक वारदातों को लेकर आगाह करते हुए डीजीपी ने बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रेन तक तक अतिरिक्त सतर्कता बरतने की हिदायत दी।

शराब के खिलाफ विशेष अभियान जारी

डीजीपी ने विशेषकर एसपी से कहा है कि वे अपने जिलों में हर स्तर पर शराब की तस्करी या अवैध खरीद-बिक्री के खिलाफ लगातार अभियान तेज रखें। विशेष मुहिम चला कर शराब तस्कर या उसे बेचने-खरीदने या पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

फिजा में घुलने लगे रंग, माहौल हुआ होलियाना

होली का रंग अब फिजा घुलने लगा है। होलिकादहन की तैयारी तेज है। ग्रामीण इलाके में ये जजमानी तोरा सोना के केवाड़ी दू गो गोइठा द… का स्वर तेज हो चला है। होलिकादहन व होली के बीच इस बार भद्रा का बाधा नहीं है। फाल्गुन शुक्ल 12 मार्च रविवार की शाम होलिकादहन होगा और 13 मार्च को होली मनेगी। 11 मार्च की शाम 7.51 बजे से पूर्णिमा तिथि प्रारंभ हो जाएगी, इसलिए 12 मार्च की सुबह में ही भद्रा का अंत हो जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार शाम 7.37 बजे तक होलिकादहन करने का सर्वोत्तम मुहूर्त है। होलिकादहन के बाद 13 मार्च सोमवार को होली खेल एवं संवत का भष्म धारण करने के बाद लोग होली मनाएंगे।

Advertisements