नए साल में शहरवासियों को 50 इलेक्ट्रिक बसें मिलेगी। इसको लेकर तैयारी शुरू है। सबसे पहले सरकारी बस स्टैंड, तिलकामांझी में पावर-सब-स्टेशन बनाने की योजना है। ताकि बसों को इलेक्ट्रिक से चार्ज कर यात्रियों को उन्हें उनके गंतव्य स्थान पर छोड़ा जा सके। पावर-सब-स्टेशन बनाने के लिए जगह चिन्हित हो चुकी है। एक करोड़ 32 लाख की राशि से पावर-सब-स्टेशन बनेगा। उम्मीद है कि फरवरी माह में पावर-सब-स्टेशन बनाने का काम शुरू हो जाए। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन शांडिल्य और टीआई कुमार अमित श्यामला ने बताया कि उम्मीद है कि 2024 के अगस्त माह तक में शहर से इलेक्ट्रिक बस चलना शुरू हो जाए। बस के चार्जिंग के 15 पॉइंट बनाए जाएंगे। जिसमें एक साथ 30 बसें चार्जिंग हो सकेगी।

तीन घंटे चार्ज करने पर बस 150 से 180 किलोमीटर तक जा सकती है

पथ परिवहन निगम के टीआई कुमार अमित श्यामला ने बताया कि भागलपुर डीविजन में 12 बस पड़ाव है। सभी पड़ाव से इलेक्ट्रिक बस चले इसके लिए प्रस्ताव दिया जाएगा। दरअसल, इलेक्ट्रिक बस चलाने में चार्जिंग स्टेशन बड़ी समस्या है। पूर्णिया में पहले से ही चार्जिंग स्टेशन है। भागलपुर में भी चार्जिंग स्टेशन जल्द ही तैयार हो जाएगा। लेकिन अन्य बस पड़ाव पर चार्जिंग स्टेशन नहीं होने पर दिक्कते आयेगी। क्योंकि इलेक्ट्रिक बस को तीन घंटा चार्जिंग करने पर बस 150 से 180 किलोमीटर तक जा सकती है।

पर्यटन स्थल जाना होगा आसान

इलेक्ट्रिक बस शुरू होने के बाद पर्यटन स्थल जाना आसान होगा। शहर के अंदर भी इसे संचालित किया जाएगा। ये बसें भागलपुर के प्रसिद्ध मंदिर और दर्शनीय स्थल पर लोगों को कम कीमत पर घुमाएगी। इससे शहरवासियों को काफी फायदे होंगे। बटेश्वर स्थान, अजगैबीनाथ, विक्रमशिला सहित अन्य जगहों पर भी चलाया जाएगा। एक बार चार्ज करने पर बस 150 से 180 किलोमीटर तक सफर कर सकती है।