Advertisements

10-12th के स्टूडेंट्स को परीक्षा में बैठने के लिए जनवरी तक पूरी करनी होगी 75% अटेंडेंस – CBSE

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अपने सभी स्कूलों को 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए ऑफिशियल नोटिस जारी किया है. बोर्ड ने इस नोटिस में सभी स्टूडेंट्स को 1 जनवरी, 2019 तक 75 फीसदी उपस्थिति पूरी करने के लिए कहा है. बोर्ड ने चेताया है कि अगर स्टूडेंट 75 फीसदी उपस्थिति का मानक पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें एग्जाम देने से रोका जा सकता है.

यह पहला मौका है जब CBSE अपने 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के खिलाफ इतना कड़ा कदम उठाने जा रहा है. CBSE बोर्ड ने यह नियम दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले को ध्यान में रखते हुए बनाया है. रिपोर्ट्स की मानें तो 1 जनवरी, 2019 से दोनों क्लासेस का इंटरनल असेसमेंट शुरू हो जाएगा. इसके अलावा 15 जनवरी, 2019 के बाद से उपस्थिति को लेकर कोई भी लेटर बोर्ड स्वीकार नहीं करेगा. 75 फीसदी से कम उपस्थिति का नतीजा कंटेस्टेंट्स को एग्जाम ना देकर भुगतना होगा.

वहीं, स्टूडेंट्स इस वक्त 2018-19 सेशन के लिए डेट शीट के आने का भी इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि साल 2019 के एग्जाम के लिए CBSE बोर्ड पिछले सेशन की तुलना में जल्दी डेट शीट जारी करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 11 दिसंबर को CBSE प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए डेट शीट जारी कर सकेगा. इस घोषणा के बाद ही फरवरी-मार्च में होने वाले एग्जाम्स की डेट शीट सामने आ सकती है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *