BHAGALPUR Bihar

15 को खत्म हो रहा मलमास, 20 जून से दिखाई देने लगेगी शादी-विवाह की रौनक

मलमास की वजह से बीते 13 मई से लगभग एक माह तक विवाह के रस्म पर विराम लगा हुआ था. इस विराम के बाद 15 जून से पुन: शादी-विवाह की रौनक दिखाई देने लगेगी. इसके बाद एक बार फिर से लंबे अंतराल के बाद शहनाई की गूंज सुनाई देगी. ऐसे युवक-युवतियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है, जो शादी-ब्याह के बंधन में बंधने वाले हैं. 15 जून से सारे ग्रह, नक्षत्र अपने अनुकूल कक्ष में पहुंच जायेंगे, साथ ही मलमास की समाप्ति भी हो जायेगी. इसके साथ ही शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यों के लिए रास्ते खुल जायेंगे. ज्योतिषियों के अनुसार 13 मई से 14 जून 2018 तक का समय मलमास का है. इस कारण शादी-ब्याह, गृह प्रवेश सहित अन्य मांगलिक कार्यों के लिए शुभ नहीं था.

मलमास में बाधित रहा शुभ कार्य

इस अवधि में शादी-ब्याह, गृह प्रवेश, वाहन खरीदी जैसे तमाम शुभ कार्य नहीं किये जाते हैं. लिहाजा चैत्र के बाद अब बैसाख में शादियां हो सकेंगी. पंडित मधूसुदन त्रिवेदी ने बताया कि जून के द्वितीय पखवारे में 15 जून से शुभ मुहूर्त शुरू हो जायेंगे. 15 जून के बाद मुहूर्त शुरू होने की वजह से शहर से लेकर ग्रामीण अंचल सहित अन्य जगहों पर शादी सहित अन्य शुभ कार्यों की सुगबुगाहट शुरू हो जायेगी. हालांकि, बाजार में दुकानदार आने वाले दिनों के लिए पूरी तैयारी कर चुके है.

बाजार में लौटेगी रौनक

शादी-विवाह के मौके पर होने वाली खरीदारी को लेकर अमूमन सभी घरों में वर-वधु पक्ष के द्वारा सामान की सूची तैयार कर ली गयी है, लेकिन मलमास को लेकर खरीदारी शुरू नहीं की गयी है. कई जगहों पर ज्वेलर्स को दुल्हन के जेवरात बनाने के लिए आर्डर दिये जा चुके है. डिलीवरी के लिए मलमास के बाद का समय तय किया गया है. शादी- विवाह के मौसम में खासकर कपड़ा,ज्वेलरी, टेंट, होटल के व्यवसाय से जुड़े लोगों की चांदी रहती है. इसके अलावा बैंड बाजा व डीजे की बुकिंग भी बड़े पैमाने पर की गयी है.

होटल से लेकर हलवाई तक नहीं है खाली

लगभग एक महीने के विराम के बाद शहनाई बजने की आहट से प्रसिद्ध होटल, मैरेज होम के अलावा हलुवाई, टेंट, फ्लावर डेकोरेटर के यहां हाउस फूल रहने की बात सामने आ रही है. इसके अलावा साउंड, लाइट व केटरिंग से जुड़े लोगों ने भी क्षमता से अधिक आर्डर ले लिया है. गाड़ी की सजावट से लेकर दूल्हा गाड़ी तक का कारोबार भी इन दिनों चरम पर है. 20 जून से लगभग सभी तिथियों में गाड़ियों की बुकिंग हो गयी है.

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *