Crime का ग्राफ बढ़ते ही DIG विकास वैभव ने दिया यह सख्त निर्देश, उसके बाद…

जिले में लगातार बढ़ रहे आपराधिक घटनाओं एवं पुलिस पदाधिकारियों के कार्यशैली पर उठ रहे सवालों के बाद शुक्रवार को जिले के पुलिस कप्तान अरविंद ठाकुर ने मुंगेर प्रक्षेत्र के आरक्षी उप महानिरीक्षक विकास वैभव के निर्देश पर जिले के एक दर्जन पुलिस पदाधिकारियों को फेरबदल किया है. जिसमें सात थानाध्यक्ष शामिल हैं. लखीसराय टाउन थानाध्यक्ष राजेश रंजन का सूर्यगढ़ा तबादला करने के साथ ही सूर्यगढ़ा थानाध्यक्ष गौतम कुमार सिंह को टाउन थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गयी है. इस संबंध में एसपी अरविंद ठाकुर ने बताया कि डीआइजी श्री वैभव की सहमति से कुल एक दर्जन पुलिस पदाधिकारियों का तबादला किया गया है. उन्होंने बताया कि सभी पुलिस पदाधिकारियों को कर्तव्य निष्ठा के साथ अपराध पर लगाम लगाने का सख्त निर्देश दिया गया है.

 

भागलपुर और मुंगेर प्रक्षेत्र के डीआइजी विकास वैभव को संवेदनशील और स्मार्ट पुलिसिंग के लिये जाना जाता है. उन्होंने भागलपुर रेंज में योगदान देते ही, संबंधित पदाधिकारियों को अपने कर्तव्य के प्रति सजग करते हुए कई सारे निर्देश जारी किये थे. उन्होंने स्पष्ट कहा था कि काम में कोई लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. हुआ कुछ ऐसा ही, उन्हें जब-जब ऐसा लगा कि पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जरूरत है, उन्होंने लोगों की भलाई के लिए पुलिसकर्मियों को चेताया और नहीं समझने वाले को दंडित किया. इतना ही नहीं विकास वैभव के उस रेंज का डीआइजी बनने के बाद आम लोगों ने भी सुकून की सांस ली स्मार्ट पुलिसिंग की सराहना की. विकास वैभव ने थाना स्तर पर पुलिस और पब्लिक संवाद का आयोजन कर एक क्रांतिकारी पहल की, जिसका परिणाम हाल के दिनों में भागलपुर का क्राइम ग्राफ पूरी तरह कम हो गया था.

 

वैश्विक और भारतीय संस्कृति के साथ, ऐतिहासिक और पौराणिक स्थलों पर शोध के लिए मशहूर विकास वैभव ने भागलपुर और मुंगेर से सटे जिलों में अपराध के ग्राफ को बिल्कुल कम कर दिया था और लोगों में भी इस बात को लेकर काफी खुशी थी. वहीं, हाल के दिनों में क्राइम के ग्राफ में थोड़ी बढ़ोतरी होते ही विकास वैभव पूरी तरह अलर्ट हो गये और उन्होंने संबंधित लापरवाह पुलिसकर्मियों को कर्तव्य के प्रति सचेत करने के लिए कार्रवाई का डंडा चलाया. जानकारी के मुताबिक इलाके में अवैध बालू उठाव और कानून व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर यह कार्रवाई की गयी है. हाल में लखीसराय में एक नरसंहार से संबंधित गवाह की हत्या के बाद पुलिसकर्मियों पर गाज गिरनी तय मानी जा रही थी. तबादला होने वाले पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि आगे से वह अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही न करें और कोताही से दूर रहें. जिन पदाधिकारियों का तबादला और नये स्थान पर नियुक्ति की गयी है. वह इस प्रकार है-

 

पदाधिकारी कहां थे कहां गये

राजेश रंजन टाउन थानाध्यक्ष सूर्यगढ़ा

गौतम कुमार सिंह सूर्यगढ़ा टाउन थानाध्यक्ष

आशुतोष कुमार कवैया थानाध्यक्ष रामगढ़ चौक थानाध्यक्ष

पंकज कुमार झा रामगढ़ चौक थानाध्यक्ष कवैया थानाध्यक्ष

आशुतोष कुमार पिपरिया थानाध्यक्ष कजरा थानाध्यक्ष

सुजीत वारसी कजरा थानाध्यक्ष पिपरिया थानाध्यक्ष

राजीव कुमार पुलिस लाइन पीरीबाजार थानाध्यक्ष

नीरज कुमार बड़हिया थानाध्यक्ष सूर्यगढ़ा पुलिस अंचल निरीक्षक

रामनिवास सूर्यगढ़ा पुलिस अंचल निरीक्षक बड़हिया थानाध्यक्ष

सवैश्वर सिंह बड़हिया पुलिस अंचल निरीक्षक सदर पुलिस अंचल निरीक्षक

विनोद राम सदर पुलिस अंचल निरीक्षक बड़हिया पुलिस अंचल निरीक्षक

रविकांत कुमार पीरीबाजार थानाध्यक्ष एसटीएफ

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *