INDvsAUS T-20 : बारिश से प्रभावित मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से रौंदा

INDvsAUS T-20 : बारिश से प्रभावित मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से रौंदा

7th October 2017 0 By Kumar Aditya

वर्षा बाधित मैच में डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर भारत को जीत के लिए 6 ओवर में 48 रन का टारगेट मिला है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडियो को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा है. रोहित शर्मा नायल की गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हुए. रोहित के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर उतरे हैं. भारतीय गेंदबाजों कुलदीप यादव व जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खुल कर नहीं खेल सके और ऑस्ट्रेलियाई पारी के 19वें ओवर में बारिश के कारण मैच रोक देना पड़ा. उस समय मेहमान टीम ने 18.4 ओवर में आठ विकेट पर 118 रन बनाये थे. इसके बाद अंपायरों ने ऑस्ट्रेलियाई पारी वहीं पर समाप्त कर दी.

अब दोबारा मैच शुरू होगा या नहीं इसका फैसला अंपायर रात 10.20 बजे तक करेंगे. इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया. भारतीय गेंदबाजों ने कोहली के फैसले को सही साबित करते हुए कंगारू खिलाड़ियों को खुल कर खेलने नहीं दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज ऑरोन फिंच ने सर्वाधिक 42 रनों की पारी खेली. रांची में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण पिच थोड़ी धीमी होने के कारण ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शॉट खेलने में परेशानी हुई.

* ऑस्ट्रेलिया को लगा झटका

मैच के पहले ही मेहमान टीम को उस समय बड़ा झटका लगा, जब टीम के नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गये. उन्हें नागपुर में खेले गये आखिरी वनडे मैच में कंधे में चोट लगी थी. रांची में एमआरआइ कराने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है. उनकी जगह डेविड वॉर्नर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

* भुवनेश्वर ने लिया पहला विकेट

ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत कप्तान डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच ने की. वॉर्नर ने तेज शुरुआत करते हुए पारी के पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर दो चौके जड़ दिये, लेकिन स्विंग के सुल्तान ने वापसी करते हुए इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर वॉर्नर को बोल्ड आउट किया. इसके बाद मैक्सवेल और फिंच ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 5.4 ओवरों में 47 रनों की भागीदारी निभायी. इस दौरान फिंच ज्यादा आक्रामक नजर आये. भारत के लिए खतरनाक बनती जा रही इस जोड़ी को लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तोड़ा. गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजने के क्रम में ग्लेन मैक्सवेल 16 रन बना कर बुमराह के हाथों लपके गये.

* कुलदीप की शानदार गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर चाइनामैन कुलदीप यादव का डर एक बार फिर नजर आया. कुलदीप के आते ही आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे आरोन फिंच की एकाग्रता भंग हुई और वे उनकी गेंद पर बोल्ड हो गये. फिंच ने 30 गेंदों पर चार चौके व एक छक्के की मदद से सबसे अधिक 42 रनों की पारी खेली. 76 रन पर फिंच का विकेट गिरने के बाद मेहमान टीम के बल्लेबाज दबाव में आ गये और उसके बल्लेबाज नियमित अंतराल पर आउट होते चले गये. कुलदीप ने चार ओवरों में 16 रन देकर दो विकेट लिये. वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिये. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला.

Advertisements