J.L.N.M.C.H:- ऑपरेशन का किया गया लाइव टेलीकास्ट

J.L.N.M.C.H:- ऑपरेशन का किया गया लाइव टेलीकास्ट

16th September 2018 0 By Kumar Ashwini

भागलपुर। जेएलएनएमसीएच के इएनटी विभाग में एसोसिएशन ऑफ ओटोलॉ¨रगोलॉजिस्ट ऑफ इंडिया बिहार-झारखंड शाखा द्वारा आयोजित कार्यशाला में चिकित्सकों को ऑपरेशन की नई विधि की जानकारी दी गई। वहीं मुंबई के डॉ. दीपक डालमिया और दिल्ली के डॉ. जसवीर सिंह ने सात मरीजों का ऑपरेशन किया। इसका लाइव टेलीकास्ट भी किया गया।

इन मरीजों का हुआ ऑपरेशन

जगदीशपुर के सोनू कुमार, अररिया के नानी वर्मा, बडहरवा के शांता कुमारी, नाथनगर के आकाश कुमार और प्रीति कुमारी, कुतुबगंज के शीतल चौधरी और वंदना शामिल हैं। इन मरीजों का गलफुल्ली, थायरायड, आंसू की थैली, कान के फटे पर्दे का ऑपरेशन किया गया।

कार्यशाला का उद्घाटन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा, अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल, इएनटी विभागाध्यक्ष डॉ. वरुण ठाकुर, डॉ. एसपी सिंह ने किया। प्राचार्य ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से छात्रों को इलाज और ऑपरेशन की नई विधि की जानकारी मिलती है। अस्पताल अधीक्षक ने कहा कि उक्त विभाग के ऑपरेशन थिएटर को आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया जाएगा। अध्यक्षता डॉ. ललित कुमार और मंच संचालन डॉ. रोमा यादव ने किया। इस अवसर पर डॉ. डीपी सिंह, डॉ. प्रखर उपाध्याय और डॉ. धर्मेद्र कुमार उपस्थित थे।

चिकित्सक एवं छात्रों को किया गया सम्मानित

डॉ. दीपक डायमिया, डॉ. जसवीर सिंह, डॉ. ललित कुमार, प्राचार्य, अधीक्षक, अध्यक्ष बीके सिंह, पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. आरके सिन्हा, डॉ. सलील शर्मा के अलावा एमबीबीएस परीक्षा में इएनटी की टॉपर जाकिया नुजहत को डॉ. एसपी सिंह अवार्ड से सम्मानित किया गया।

सरकार बनी है लापरवाह

बिहार-झारखंड एओआइ के अध्यक्ष डॉ. बीके सिंह ने कहा कि बिहार और झारखंड के मात्र पांच मेडिकल कॉलेज में इएनटी विभाग पीजी की पढ़ाई हो रही है। वैसे भी विभागों में चिकित्सकों के रिक्त पदों को सरकार नहीं भर रही है। स्थिति यह है कि मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में नाक-कान-गला के विशेष ऑपरेशन करने की व्यवस्था नहीं है। उपकरणों का अभाव है। सरकार को चाहिए कि कमियों को पूरा करें ताकि इसे मरीजों को लाभ हो सके।

Advertisements