LIVE बिहार उपचुनाव मतगणना: अररिया व भभुआ पर NDA आगे, जहानाबाद से RJD

भारत निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव वाली तीनों सीट पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है। आयोग के निर्देश पर अररिया, जहानाबाद और भभुआ में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। शुरूआती रूझान आने शुरू हो गए हैं। वर्तमान स्थिति की बात करें तो अररिया लोकसभा और भभुआ विधानसभा से भाजपा और जहानाबाद से राजद प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं। नतीजे को लेकर सभी प्रत्‍याशियों के दिलों की धड़कन तेज हो गई है।

 

लाइव अपडेट

अररिया

– बीजेपी लगभग छह हजार मतों से आगे है। अररिया विधानसभा व नरपतगंज विधानसभा के एक -एक व अन्य चार विधानसभा के दो राउंड के बाद का यह रुझान है।

– अररिया के नरपतगंज विधानसभा के दूसरे राउंड में राजद आगे है। बीजेपी को 6508 व राजद को 6879 मत है।

– अररिया में भाजपा प्रत्‍याशी 58225 वोट के साथ पहले नंबर पर हैं, वहीं राजद प्रत्‍याशी 55334 वोट के साथ दूसरे नंबर पर।

– भाजपा उम्‍मीदवार 4203 वोट से आगे

– अररिया लोक सभा उपचुनाव में रानीगंज विधानसभा पहले व दूसरे राउंड में भाजपा के प्रदीप सिंह 4363 और 2084 व राजद सरफराज 2038, और 3153 मत मिला है। वहीं उपेंद्र साहनी 73 व 59, विक्टर 83 व 114, बिनीत 46 व 39, ऋषिदेव 41 व 31, सुदामा 294 व 160, नोटा 153 व 132

– अररिया लोक सभा उपचुनाव में जोकीहाट विधान सभा पहला राउंड में प्रदीप सिंह 3508,सरफराज 2972,उपेंद्र साहनी 126, विक्टर 26,बिनीत 22,महेष्वर ऋषि 27,सुदामा 49, नोटा 81

– अररिया लोक सभा उपचुनाव में सिकटी विधान सभा पहला राउंड में प्रदीप सिंह 3114,सरफराज 4203,उपेंद्र साहनी 130, विक्टर 53, बिनीत 43, ऋषि 34, सुदामा 76, नोटा 0

– भाजपा उम्‍मीदवार प्रदीप सिंह 3780 वोट से आगे

– अररिया से बीजेपी के प्रदीप सिंह 2300 वोट से आगे हैं

– मतगणना केंद्र के बाद सभी उम्‍मीदवारों के समर्थकों की भीड़ जुटी हुई है। सभी अपने अपने नेता की जीत के दावे कर रहे हैं।

– मतगणना स्थल पर चुनाव प्रेक्षक एस गोपाला, डॉ गीते, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, एसपी और अन्य पदाधिकारी मौजूद हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गई है।

– अररिया से भाजपा प्रत्‍याशी प्रदीप सिंह ने कहा कि हम पूरी तरह से जीत के लिए आश्‍वस्‍त हैं। नरेंद्र मोदी के काम से जनता संतुष्‍ट है। दो घंटे में पूरी परिस्‍थति साफ हो जायेगी।

– अररिया से राजद उम्मीदवार सरफराज आलम आगे, भाजपा उम्‍मीदवार प्रदीप सिंह पीछे

– अररिया में पोस्ट बैलेट की गिनती जारी

– भाजपा उम्‍मीदवार प्रदीप कुमार सिंह मतणना स्थल पर पहुंच चुके हैं।

– अररिया के कृषि उत्पादन बाजार समिति में मतगणना केन्द्र बनाया गया है। 6 विधानसभा क्षेत्र के लिए छह काउंटिंग हॉल बनाये गए हैं। विधानसभा वार वोटों की गिनती होगी।

– मतगणना स्थल से सौ मीटर की दूरी पर ट्रैफिक पुलिस तैनात कर दिये गए हैं। रानीगंज पथ को बस स्टैंड के समीप सील कर दिया गया है।

– अररिया में मुख्‍य मुकाबला दिवंगत सांसद तस्‍लीमुद्दीन के बेटे व राजद प्रत्‍याशी सरफरार आलम और भाजपा प्रत्‍याशी प्रदीप सिंह के बीच है।

भभुआ

– कांग्रेस नेता मुन्‍ना तिवारी ने वरिष्‍ठ नेता सदानंद सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा कि हम चुनाव हार रहे हैं क्‍योंकि कमजोर उम्‍मीदवार को मैदान में उतारा गया था। यह सब अपने चहेतों को आगे करने के लिए हुआ।

– चौथे राउंड में भाजपा उम्‍मीदवार रिंकी पांडे 2793 मतों से आगे

– बीजेपी तीसरे चरण में बीजेपी 2597 मतों से कांग्रेस से आगे

– दूसरे राउंड के बाद भाजपा की रिंकी रानी पांडे 2597 वोट से आगे

– रिंकी पांडेय (भाजपा)- 3643

शंभू पटेल (कांग्रेस)- 1418

– पहले राउंड की गिनती के बाद भाजपा उम्‍मीदवार रिंकी रानी पांडे 2225 वोट से आगे, कांग्रेस प्रत्‍याशी शंभु पटेल पीछे

– पोस्‍ट बैलेट गिनती खत्‍म

– सभी 17 प्रत्याशी मतगणना हाॅल में चले गये है।

– आठ बजे की बजाए साढे आठ बजे मतगणना हुई शुरू

– मतों की गिनती सात बजे से नगर के सरदार वल्लभ भाई पटेल कॉलेज में हो रही है। मतगणना में 14 टेबुल बनाए गए हैं तथा 24 राउंड में मतगणना संपन्‍न होगी। मतगणना में प्रत्येक टेबुल पर तीन-तीन कर्मी लगाए गए हैं। मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीआरपीएफ व पुलिस बल के जवान तैनात किये गए हैं।

– भभुआ सीट पर मुकाबला भाजपा की रिंकी पांडेय और कांग्रेस के शंभू पटेल के बीच है।

 

जहानाबाद

– 10वें राउंड की काउंटिंग के बाद राजद उम्‍मीदवार सुदय यादव करीब 15000 वोटों से बढ़त बनाये हुए हैं।

– जहानाबाद में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया गया

– मतगणना केंद्र से बाहर निकले जदयू उम्मीदवार अभिराम शर्मा

– जहानाबाद सातवें चक्र में राजद प्रत्याशी 7944 बोट से आगें।

राजद- 19218

जदयू- 11274

– जहानाबाद छठे चक्र में राजद प्रत्याशी 6127 बोट से आगें।

राजद- 15766

जदयू- 9639

– जहानाबाद पांचवां चक्र में राजद प्रत्याशी 4725 बोट से आगें।

राजद- 13150

जदयू- 8425

– जहानाबाद चोथे चक्र में राजद प्रत्याशी 2162 बोट से आगें।

राजद- 9395

जदयू- 7233

– जहानाबाद तीसरे चक्र में राजद प्रत्याशी 2716 बोट से आगें।

राजद- 7703

जदयू- 4987

– जहानाबाद में तीसरे राउंड में राजद प्रत्‍याशी 2716 वोटों से आगे निकले

– इस बीच जदयू के वरिष्‍ठ नेता वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने कहा कि हमारे जहानाबाद कार्यालय के रिपोर्ट ने बताया है कि हम यह सीट जीत रहे हैं। पूरे बिहार के लिए एक बड़ी बात है कि लंबे समय से नीतीश कुमार जी के नेतृत्‍व में सरकार है। विपक्ष यदि नकारात्‍मक राजनीति करता है तो यह सही नहीं है। केवल जहानाबाद ही नहीं, भभुआ और अररिया में भी हमारी जीत होगी। यह सब नीतीश कुमार की वजह से है। नीतीश कुमान ने शासन का एक मिसाल पैदा किया है। जिस राज्‍य को लोग मानते थे कि वह बीमारू है, उस छवी से नीतीश कुमार ने बिहार को निकाला है।

– दूसरे राउंड की काउंटिंग के बाद जदयू उम्‍मीदवार अभिराम शर्मा 22 वोट से आगे

सुदय यादव (राजद)- 2656

अभिराम शर्मा (जदयू)- 1315

– पहले राउंड की काउंटिंग समाप्‍त, सुदय यादव 347 वोट से आगे

– जहानाबाद से राजद उम्‍मीदवार सुदय यादव आगे, जदयू उम्‍मीदवार अभिराम शर्मा पीछे

– पोस्ट बैलेट की गिनती जारी

– जहानाबाद के स्वामी सहजानंद कॉलेज में मतगणना हो रही है। मतगणना हॉल में 14 टेबुल लगायें गए हैं, जिसमें एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक-एक मतगणना सहायक तथा एक-एक माईक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ हीं दो अतिरिक्त माईक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। सबसे पहले पोस्टर बैलट पेपर की गिनती आरओ टेबुल पर की जाएगी।

– जहानाबाद में मुख्‍य मुकाबला दिवंगत नेता मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र व राजद प्रत्‍याशी सुदय यादव और जदयू प्रत्‍याशी अभिराम शर्मा के बीच है।

 

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि इससे पूर्व मंगलवार को भभुआ में 27 बूथों पर शांतिपूर्ण पुनर्मतदान संपन्न हुआ। 11 मार्च को उपचुनाव के लिए मतदान के दौरान ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी के कारण आयोग ने पुनर्मतदान कराने का निर्णय किया था।

बुधवार को मतगणना केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में सरकारी वाहन के अलावा कोई अन्य वाहन प्रवेश नहीं कर सकेगा। मतगणना में मतगणना सहायक, मतगणना सुपरवाइजर एवं मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर कार्य पूरा कराएंगे। पास धारक के अलावा कोई अन्य मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा। विजय जुलूस प्रतिबंधित रहेगा। आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हाल में एक मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है। इसमें पत्रकारों को मतगणना परिणाम की चक्रवार सूचना उपलब्ध कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नीतीश लालू की प्रतिष्‍ठा और तेजस्‍वी का भविष्‍य

बिहार में लोकसभा की एक तथा विधानसभा की दो सीटों पर रविवार को वोटिंग हो चुकी है। बीते साल जुलाई में राज्य के सत्ता समीकरण में बदलाव के बाद यह पहला चुनाव है। इसमें खासकर अररिया लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई है। कहने के लिए यहां राजद के सरफराज आलम व भाजपा के प्रदीप सिंह मैदान में हैं, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यह चुनाव लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव का भविष्य भी तय करेगा।

इस सीट की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, लालू प्रसाद यादव के पुत्र व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार के खिलाफ विद्रोह का झंडा थामे शरद यादव एवं महागठबंधन में लालू प्रसाद के नए सहयोगी व पूर्व मुख्यवमंत्री जीतनराम मांझी सहित दोनों तरफ के अनेक बड़े नेताओं ने प्रचार किया।

बता दें कि अररिया लोकसभा सीट राजद सांसद तस्‍लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा सीट राजद विधायक मु‍ंद्रिका यादव और भभुआ विधानसभा सीट अानंद भूषण पांडेय के निधन के बाद खाली हुई थी। तीनों सीटों पर उपचुनाव हुआ। उपचुनाव में जहां अररिया लोकसभा क्षेत्र में जहां 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, वहीं भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों के लिए कराये गए उपचुनाव में क्रमश: 54.03 फीसदी और 50.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *