PNB Scam : ईडी ने चोकसी की कंपनी के 85 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किये

PNB Scam : ईडी ने चोकसी की कंपनी के 85 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किये

17th May 2018 0 By Kumar Aditya

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले में मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि समूह के 85 करोड़ रुपये के 34,000 आभूषण जब्त किये हैं.

एजेंसी ने कहा कि ये आभूषण दुबई से खरीदे गये थे. इन आभूषणों को मनी लाउंड्रिंग रोधक कानून के तहत जब्त किया गया है. एक बयान में कहा गया है, ‘ईडी ने मेहुल चोकसी के नियंत्रणवाली गीतांजलि ग्रुप से मनी लाउंड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत 85 करोड़ रुपये के 34,000 आभूषण जब्त किये हैं.’ चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी पीएनबी घोटाले में ईडी की जांच के घेरे में है. मोदी, चोकसी और अन्य की ईडी और अन्य जांच एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही है. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी ने इस मामले में दो-दो प्राथमिकी दर्ज की हैं.

 

सीबीआई ने इसी सप्ताह इस मामले में मुंबई की अदालत में दो आरोपपत्र दायर किये हैं. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपनी ओर से अभियोजन शिकायत दर्ज किये जाने की उम्मीद है. ईडी की शिकायत या आरोपपत्र मनी लाउंड्रिंग के पहलू पर केंद्रित होगी. अपने खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किये जाने से पहले ही मोदी और चोकसी देश से बाहर जा चुके थे.

Advertisements