अगले साल तक दस लाख को मिलेगी नौकरी:मुख्यमंत्री नीतीश

Bihar
Google news

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि वह दस लाख लोगों को नौकरी और दस लाख लोगों को रोजगार देंगे। चार लाख लोगों को नौकरी दे दी गयी है। वहीं, एक लाख पदों पर जल्द बहाली होने वाली है। साथ ही तीन लाख को नौकरी देने के लिए काम शुरू हो गया है। अगले साल के अंत तक 10 लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी। आगे उससे भी ज्यादा हो सकता है।

मुख्यमंत्री मंगलवार को झंझारपुर और मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार की सभी 40 सीटें जीतेंगे और नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र में एनडीए की सरकार बनने पर बिहार में और तेजी से विकास होगा। मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिए राजद पर निशाना साधा कि वे लोग काम नहीं करते हैं। इनलोगों को मौका दीजिएगा तो हर चीज बर्बाद हो जाएगी। ये लोग अपने परिवार के लिए ही काम करते हैं, उन्हीं को आगे बढ़ाते हैं। वहीं, हमारे लिए पूरा बिहार एक परिवार है। आप सब हमारे परिवार हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस भर्ती में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया, जिससे आज 30 हजार से ज्यादा महिलाएं पुलिस सेवा में हैं। 2005 से 2020 तक आठ लाख लोगों को हमने नौकरी दी है। लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराई। सीएम ने कहा कि उनसे पहले मदरसा पर ध्यान नहीं दिया जाता था। अब उनके शिक्षकों को भी अन्य शिक्षक के बराबर वेतन दिया जा रहा है। 2005 में सरकार में आने के बाद सबसे पहले 2006 में पंचायत चुनाव कराया, जिसमें महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण दिया। 2007 से नगर निकाय में भी 50 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था लागू कराई।

आरक्षण बढ़ाकर 65 प्रतिशत किया

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति आधारित गणना कराई। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा, अति पिछड़ा सभी की संख्या का विश्लेषण किया। इसके बाद आरक्षण 50से बढ़ाकर 65 कर दिया। सामान्य वर्ग के लोगों को पहले से केंद्र ने 10 आरक्षण दिया है, जो रहेगा। जातीय आधारित गणना से लोगों की आर्थिक स्थिति देखी तो उसमें दिखा कि 94 लाख लोग एकदम गरीबी की स्थिति में हैं। ऐसे हर परिवार को राज्य सरकार दो-दो लाख रुपये मदद देगी।

तो बिहार के विकास की गाड़ी बेपटरी हो जाएगी

मुख्यमंत्री ने नवहट्टा के एसएस हाईस्कूल में आयोजित जनसभा में महागठबंधन पर जमकर निशाना साधा और बिना नाम लिए राजद सुप्रीमो पर खूब तंज कसा। उन्होंने कहा कि झूठे प्रलोभन में न जायें, नहीं तो फिर पटरी पर चढ़ा बिहार के विकास की गाड़ी बेपटरी हो जाएगी। हिंदू-मुस्लिम और जात-पात कर विपक्ष लोगों को भरमाते रहेंगे। उन्होंने विकास के लिए एनडीए सरकार को जरूरी बताया।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।