आज से मॉर्निंग खुलेंगे सरकारी स्कूल, छुट्टी हूई खत्म

EducationBhagalpurBihar Board
Google news

गर्मी की छुट्टियों में स्कूलों में दक्ष समेत विशेष कक्षा का संचालन 15 अप्रैल से 15 मई तक किया गया। इस दौरान कक्षाओं का संचालन सुबह 8 से 10 बजे तक हुआ। अब 16 मई से 30 जून तक शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों की टाइमिंग एक बार फिर से बदल दी गई है। अब स्कूल सुबह 6 से दोपहर 130 तक (मॉर्निंग) संचालित होंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार शर्मा ने बताया कि गर्मी की छुट्टी खत्म हो गई है। अब 16 मई से सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक कक्षा का संचालन होगा। इस बीच सुबह 10 से 1030 तक बच्चों को एमडीएम दिया जाएगा। जबकि दोपहर 12 बजे के बाद कमजोर बच्चों के लिए संचालित मिशन दक्ष की कक्षा का संचालन दोपहर 1.30 बजे तक किया जाएगा।

अब दो पाली में होगा स्कूल निरीक्षण तय समय में शिक्षकों को साप्ताहिक मूल्यांकन कॉपियों की जांच, मासिक मूल्यांकन कॉपियों की जांच के साथ-साथ पाठ टीका भी बनाना है। साथ ही नामांकन सहित अन्य प्रशासनिक कार्यों को भी निपटाना है। इसको लेकर सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है। डीईओ ने बताया कि अब स्कूल निरीक्षण के लिए बनाए गए नये रोस्टर के अनुसार दो पाली में निरीक्षण होगा। प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय स्तर तक कुल 250 अधिकारी-कर्मचारी निरीक्षण का कार्य करेंगे।

निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी हो गई शुरू

शहर के प्राइवेट स्कूलों में बुधवार से गर्मी की छुट्टी शुरू हो गई है। कुछ स्कूलों में बुधवार को पढ़ाई के बाद छुट्टी की घोषणा कर दी गई है तो कुछ स्कूलों में अगले एक-दो दिनों में छुट्टी हो जाएगी। अधिकांश प्राइवेट स्कूलों में लगभग 15 जून तक कक्षाएं बंद रहेंगी।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।