हिमाचल और चंडीगढ़ के वोटरों को खास छूट दी गई है।मतदान को लेकर विशेष छुट्टी का ऐलान किया गया है।

पंजाब, हिमाचल प्रदेश और यूनियन टेरिटरी चंडीगढ़ के मतदाताओं के लिए खास खबर है. चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है कि 1 जून 2024 को मदतान वाले दिन उन्‍हें वोट डालने के लिए खास लीव मिलेगी. इस मामले में जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने औपचारिक घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के सरकारी दफ्तरों, बोर्ड, कारपोरेशनों और सरकारी शैक्षिणक संस्थानों में काम करने वाले सरकारी अफसरों और कर्मचारियों में यदि कोई यूनियन टेरिटरी चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश का मतदाता है तो वह अपने मत का अधिकार प्राप्त करने के लिए अपना वोटर कार्ड पेश करके संबंधित अथॉरिटी से तारीख एक जून (शनिवार) की खास छुट्टी ले सकेंगे।

कर्मचारियों की छुट्टियां खाते में नहीं काटी जाएंगी

चुनाव आयोग के अनुसार, जिन्हें ये छूट प्राप्त होगी उन अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां खाते में नहीं काटी जाएंगी. उन्होंने आगे बताया कि पंजाब के किसी भी औद्योगिक संस्थान, कारोबार, व्यापार या किसी भी अन्य संस्थान में काम करने वाले यूटी चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं को भी वोट डालने को लेकर जन प्रतिनिधित्व एक्ट 1951 की धारा 135बी (1) के तहत एक जून (शनिवार)  को सवैतनिक छुट्टी की घोषणा की गई है. इस मामले में पंजाब सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई है. देश में लोकसभा चुनाव 2024 का आरंभ 19 अप्रैल से होगा।

चार जून को परिणाम सामने आए जाएंगे

सात चरणों में चुनाव होना है. चार जून को परिणाम सामने आए जाएंगे. पीएम मोदी दस साल सत्ता संभालने के बाद एक बार फिर मैदान में हैं. उन्होंने 10 साल देश की सत्ता को संभालने के बाद अपने तीसरे कार्यकाल की दावेदारी पेश की है. इंडिया गठबंधन ने पीएम मोदी की दावेदारी को चुनौती दी है।