डाक विभाग के जरिए अब इन देशों में भेज सकेंगे सामान

National
Google news

डाक विभाग द्वारा छोटे उद्यमियों व व्यवसायियों को व्यापक रूप से मौका उपलब्ध कराने की पहल की जा रही है। जिलों के व्यापारियों, दुकानदारों को अब विदेशों के लिए सामान एक्सपोर्ट कराने को लेकर दिल्ली के चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाएगी।

इसको लेकर प्रधान डाकघर में निर्यात केंद्र खोला गया है। इसके माध्यम से सामान एक्सपोर्ट किया जा सकेगा। वहीं, अबतक एमएसएमई, हैंडीक्राफ्ट, छोटे-बड़े व्यापारियों को कस्टम क्लीयरेंस के लिए दिल्ली जाना पड़ता था।

इससे उनका समय भी बर्बाद होता था। साथ ही परेशानी का भी सामना करना पड़ता था, लेकिन अब उन्हें दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। इस केंद्र के माध्यम से कस्टमर क्लियरेंस से लेकर पैकेजिंग, पिकअप तक की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

छोटे उद्यमियों को व्यवसाय विस्तारित करने में मिलेगी सहूलियत

विभागीय सुविधा से छोटे उद्यमियों को अपने व्यवसाय को विस्तारित करने में काफी सहूलियत होगी। निर्यातक 35 किलोग्राम तक का सामान सीधे प्रधान डाकघर के निर्यात केंद्र से विदेश भेज सकते हैं।

इस पहल से छोटे-छोटे उत्पादक भी डाक विभाग की मदद से वैश्विक बाजार से आसानी से जुड़ सकेंगे। जो लोग लघु उद्योग चलाते हैं, वे अपने सामान भेजने के लिए बिजनेस पार्सल का लाइसेंस भी स्वयं प्राप्त कर सकते हैं। इससे कम कीमत में देश और विदेश में सामानों को भेजा जा सकता है। अलग-अलग देशों में निर्यात के लिए दर निर्धारित किया गया है।

निर्यात केंद्र से इन देशों में भेज सकेंगे सामान

प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र के जरिए यूएसए, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, आईलैंड, अफगानिस्तान, अरूबा, ऑस्ट्रिया, बहरीन, बेल्जियम, बांग्लादेश, भूटान, ओस्टवाना, ब्राजील, आयरलैंड, बेलारूस, बुल्गारिया, चाइना, डेनमार्क, इजिप्ट, इस्टोनिया, इथोपिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीक और हांगकांग आदि देशों में सामान निर्यात कर सकते हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।