बदल जाएगा गूगल सर्च का तरीका : सुंदर पिचाई

TechnologyNational
Google news

कैलिफोर्निया के माउंटेनव्यू में स्थानीय समयानुसार मंगलवार को गूगल का बड़ा इवेंट आईओ का आयोजन किया गया। अल्फाबेट के सीईओ (चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर) सुंदर पिचाई ने इवेंट की शुरुआत की।

इवेंट में जिस तरह से जेमिनी के फीचर की जानकारी दी गई उससे ऐसा माना जा रहा है कि जल्द सर्च करने के तरीके में बड़ा बदलाव देखा जाएगा। पिचाई ने नए जेमिनी एआई संचालित फीचर के बारे में जानकारी दी।इसमें गूगल सर्च और गूगल फोटो के लिए सर्च ओवरव्यू और आस्क फोटो, जेमिनी 1.5 फ्लैश, प्रोजेक्ट एस्ट्रा, जेमिनी एआईसाइड पैनल शामिल है।

सीईओ ने गूगल की ओर से लाए जाने वाले आगामी नए फीचर और सेवाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एंड्रायड स्मार्टफोन में एआई सर्च की सुविधा दी जाएगी।

जेमिनी एआई अपडेट गूगल ने अपने एआई मॉडल जेमिनी के लिए अपडेट जारी किया है। यह लंबे दस्तावेज को संक्षिप्त कर 35 भाषाओं में उपलब्ध कराएगा। इस इवेंट में गूगल ने एआई पावर्ड सर्च इंजन लॉन्च करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल को कंपनी के अन्य उत्पादों में जोड़ने की घोषणा की। गूगल इस इवेंट को 2008 से हर साल आयोजित कर रही है।

आस्क फोटोज गूगल का नया आस्क फोटोज एआई टूल, वॉयस असिस्टेंट जैसे ऑडियो फीचर्स को सक्षम बनाने से लेकर मुश्किल सवालों का जवाब देने तक का काम आसानी से कर सकेगा।

प्रोजेक्ट एस्ट्रा

गूगल ने आईओ इवेंट में प्रोजेक्ट एस्ट्रा पेश किया है। इसे डुप्लेक्स वॉयस असिस्टेंट तकनीक का अगला वर्जन बताया जा रहा है। गूगल का यह फीचर आपको बताएगा कि आपके कमरे में कौन सा सामान गलत जगह पर रखा है। सुंदर पिचाई ने कई नये उत्पाद का ऐलान किया।

2023 में क्या था खास

इस साल की तरह ही पिछले साल भी गूगल के अधिकांश नए लॉन्च का झुकाव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर दिखा था। इसके साथ ही गूगल की ओर से पिक्सल फोल्ड , पिक्सल 7ए स्मार्टफोन, पिक्सल टैबलेट जैसे कई अनोखी पेशकश की थी। उदाहरण के लिए गूगल राइट फीचर का इस्तेमाल जीमेल में करने की बात कही थी। सीईओ ने कहा था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ईमेल लिख देगा।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।