बिहार के इन जिलों में आज से लू का अलर्ट, गर्मी ने किया बेहाल

WeatherBhagalpurBihar
Google news

बिहार : राज्य के 18 जिलों में अधिकतम तापमान 40 के पार चला गया है। इससे गर्मी बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिनों तक गर्मी में काफी बढ़ोतरी का पूर्वानुमान किया है। मौसमविदों के मुताबिक गुरुवार को राज्य के 12 जिलों में गर्म दिवस यानी लू का येलो अलर्ट है। वहीं शुक्रवार को पटना सहित 19 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसमविदों का कहना है कि पिछले हफ्ते से प्रभावी पुरवा की चाल अब मंद पड़ने लगी है। पछुआ फिर से पांव पसार रही है। इसका असर पटना सहित राज्य के अधिकतर शहरों के अधिकतम तापमान पर पड़ा है। पटना का अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। पटना सहित सभी जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

 

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार पछुआ का प्रवाह अगले चार दिनों तक जारी रहेगा। गुरुवार को प्रदेश के 12 शहरों पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिले में गर्म दिन रहने के आसार हैं। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इधर, 19 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बनने से इसका प्रभाव प्रदेश के उत्तरी भागों में पड़ेगा। इलाकों में 19-21 मई को मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

भागलपुर में भीषण गर्मी

भागलपुर। भागलपुर में बुधवार को दिन का पारा 40.0 डिग्री के पार रहने से भीषण गर्मी रही। बीएयू सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि गुरुवार से 19 मई तक दिन के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की और वृद्धि होगी। इस दौरान गर्मी से हाल बेहाल रहेगा वहीं उमस से लोग परेशान रहेंगे।

प्रमुख शहरों का पारा

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 40.3 29.2

गया 40.6 25.0

भागलपुर 40.4 27.0

मुजफ्फरपुर 36.8 28.5

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

Adblock Detected!

हमें विज्ञापन दिखाने की आज्ञा दें।